बुशरा बीबी का दावा: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान को जेल में दिया जा सकता है ज़हर

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ शनिवार को बुशरा बीबी ने जेल में इमरान ख़ान की सुरक्षा को लेकर पंजाब के गृह सचिव को पत्र लिखा है.

पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज़ की रिपोर्ट के मुताबिक़, इमरान की पत्नी ने पीटीआई प्रमुख को उनकी सामाजिक और राजनीतिक स्थिति को देखते हुए जेल में बी श्रेणी की सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की है.

अपने पत्र में बुशरा ने लिखा, ”उनकी जान को अब भी ख़तरा है और डर है कि अटक जेल में उन्हें ज़हर दिया जा सकता है.”

इस महीने की शुरुआत में बुशरा ने अपने पति इमरान ख़ान से आधे घंटे के लिए मुलाकात की थी और मुलाक़ात के बाद कहा था कि उन्हें परेशान करने वाली परिस्थितियों में रखा जा रहा है और उन्हें सी-क्लास की जेल सुविधाएं दी जा रही हैं.

क़ैदियों का वर्गीकरण कैसे होता है?

पंजाब की जेलों में क़ैदियों को तीन कैटेगरी में रखा जाता है. ‘सी’ या कॉमन कैटेगरी में उन क़ैदियों को रखा जाता है जो हत्या, डकैती, चोरी, लड़ाई- झगड़े और दूसरे छोटे अपराधों के मुक़दमों में सज़ा पाए हुए होते हैं.

‘बी’ या बेटर कैटेगरी में उन क़ैदियों को रखा जाता है जो हत्या और लड़ाई-झगड़े के मुक़दमों में शामिल हों लेकिन अच्छे परिवार से संबंध रखते हों.

ग्रेजुएशन पास क़ैदी भी ‘बी’ क्लास लेने का अधिकारी होता है. जेल अधिकारियों के अनुसार ‘ए’ क्लास कैटेगरी ऊंचे पदों वाले सरकारी अधिकारियों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों और उन क़ैदियों को दी जाती है जो अधिक टैक्स अदा करते हों.

Compiled: up18 News