घरेलू शेयर बाजार में तेजी, बीएसई सेंसेक्स पहुंचा 1200 अंक ऊपर

Business

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), एलएंडटी (L&T), बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील (Tata Steel) के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई। इंडिविजुअल स्टॉक्स की बात करें तो महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज (M&M Financial Services) में 10 फीसदी तेजी आई। साथ ही केईसी इंटरनेशनल (KEC International) के शेयरों में दो फीसदी तेजी आई। कंपनी को 1,407 करोड़ रुपये के ऑर्डर मिले हैं।

दूसरी तरफ पावरग्रिड (PowerGrid) के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे थे। साल 2011 के बाद केवल दो मौकों पर सेंसेक्स ने अक्टूबर के महीने में निगेटिव रिटर्न दिया है। अक्टूबर का महीने फेस्टिव का रहता है। साथ ही इस महीने तीसरी तिमाही और फाइनेंशियल ईयर की दूसरी छमाही की भी शुरुआत होती है।

पिछले सीजन का हाल

पिछले कारोबारी दिवस पर सेंसेक्स 638.11 अंक गिरकर 56,788.81 अंक पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 207 अंक के नुकसान के साथ 16,887.35 अंक पर रहा था। एशिया के अन्य बाजारों में सोल और टोक्यो के सूचकांक बढ़त पर दर्ज किए गए। अमेरिकी शेयर बाजार सोमवार को खासी बढ़त के साथ बंद हुए थे।

इस बीच अंतर्राष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.53 प्रतिशत बढ़कर 89.33 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को भी भारतीय बाजार से निकासी जारी रखी। शेयर बाजार से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक विदेशी निवेशकों ने सोमवार को 590.58 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी।

-एजेंसी