बिहार में ‘कास्ट बेस्ड सर्वे’ को लेकर डरी हुई है बीजेपी: तेजस्वी यादव

Politics

तेजस्वी यादव ने आरोप लगाया है कि इस सर्वे को लेकर बीजेपी डरी हुई है और वे कतई नहीं चाहते थे कि जाति आधारित सर्वेक्षण हो.

तेजस्वी यादव ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, “बिहार में बहुत ही ऐतिहासिक काम की शुरुआत आज होने जा रही है. इसका निर्णय बहुत पहले ही हो गया था.”

“लालू जी और हम लोगों की पुरानी मांग रही है, जिसे लेकर हम सड़क पर भी उतरे थे. मनमोहन सिंह की सरकार ने जाति आधारित जनगणना कराया भी था, लेकिन भाजपा के लोगों ने इसके डेटा को करप्ट बता दिया.”

उन्होंने कहा, “बाद में जब मैं विरोधी दल का नेता था, तो हमने इसका प्रस्ताव रखा था. इसके लिए प्रधानमंत्री जी से भी मिलकर आए थे.”

“इस काम में माननीय मुख्यमंत्री जी का भी सहयोग मिला. हम सब भारत सरकार से मांग कर रहे थे कि ये होना चाहिए.”

“भाजपा ग़रीब विरोधी है. ये लोग नहीं चाहते थे कि जातिगत जनगणना हो. इन लोगों ने पूरी कोशिश की कि किसी भी प्रकार से सही आंकड़े लोगों के सामने न आ पाए.”

तेजस्वी यादव, “लेकिन आज इसकी शुरुआत हो रही है. इसका नाम ‘कास्ट बेस्ड सर्वे’ दिया गया है. मुख्यमंत्री जी ने इस बारे में विस्तार से बताया है.”

“इस सर्वे में जाति के साथ आर्थिक पहलू को भी जोड़ा गया है. इससे हमारे पास सही और साइंटिफिक डेटा आएंगे. इन आंकड़ों के सामने आने पर बजट और कल्याणकारी योजनाएं अच्छे से बनाई जा सकेंगी.”

Compiled: up18 News