बड़ा सवाल: बुमराह की वापसी के बाद प्लेइंग इलेवन से किस खिलाड़ी का कटेगा पत्ता

SPORTS

हालांकि टीम के प्रमुख स्ट्राइक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में खेलने का मौका नहीं मिला था। ऐसे में अब सवाल यह उठने लगा कि बुमराह की वापसी के बाद प्लेइंग इलेवन से किस खिलाड़ी की छुट्टी होगी। तेज गेंदबाजी के विकल्प के तौर पर मौजूदा सीरीज में भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और उमेश यादव शामिल है। इसके अलावा चौथे तेज गेंदबाज के की भूमिका हार्दिक पांड्या निभा रहे हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह पूरी तरह से प्रभावी नहीं रहे

बुमराह के आने से किसका पत्ता कटेगा

टी20 विश्व कप से पहले भारत को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की सीरीज खेलनी है। टीम के प्रमुख गेंदबाज बुमराह इंग्लैंड दौरे से बाद से ही मैदान पर नहीं उतरे हैं। ऐसे में विश्व कप जैसे टूर्नामेंट से पहले अगर वह टीम के लिए कुछ मैचों में खेलते हैं तो यह उनके लिए खुद को परखने का भी एक मौका होगा। हालांकि प्लेइंग इलेवन में बुमराह के वापस आने के बाद किसी एक गेंदबाज को अपनी जगह खोनी पड़ सकती है।

बुमराह के अलावा टीम में हर्षल पटेल भी चोट के बाद वापसी किए हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में खेलने का मौका मिला था लेकिन उन्होंने 4 ओवर में 49 रन खर्च कर डाले। हालांकि वापसी के बाद लय पाना आसान नहीं होता है और हर्षल पटेल एक ऐसे गेंदबाज हैं जो टीम के लिए नई गेंद के साथ डेथ ओवरों में भी विकेट लेने की क्षमता रखते हैं। इसके अलावा वह टी20 विश्व कप टीम के भी अहम सदस्य हैं।

वहीं भुवनेश्वर कुमार टी20 में स्ट्राइक गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं। हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे लेकिन टी20 विश्व कप की टीम शामिल होने के कारण उन्हें लगातार मौका मिलना तय है। ऐसे में मोहम्मद शमी की जगह तीन साल बाद टी20 टीम में वापसी करने वाले उमेश यादव को बुमराह के आने बाद प्लेइंग इलेवन से बाहर रहना पड़ सकता है।

सूर्यकुमार यादव ने दिए संकेत

पहले टी20 मैच में गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन पर टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने गेंदबाजों का बचाव किया। सूर्यकुमार ने कहा कि आपको अंतिम ओवर में मैच जीतने पर विचार करना होगा मोहाली में ओस थी जिसका फायदा ऑस्ट्रेलिया और इसका श्रेय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को भी जाना चाहिए क्योंकि वे शुरू से ही आक्रमण करते रहे, हर्षल चोट से वापस आ रहे हैं, हमें उन्हें समय देना चाहते हैं। हम पूरी कोशिश कर रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव ने इस बात से साफ इंकार किया है कि विपक्षी बल्लेबाज आसानी से हर्षल पटेल के ऑफ-कटर को खेल रहे हैं। पटेल अलग किस्म के गेंदबाज हैं, उन्हें पढ़ना मुश्किल हैं और दावा किया कि अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हमेशा की तरह प्रभावी थे।
इसके अलावा बुमराह की प्लेइंग इलेवन में वापसी पर सूर्यकुमार यादव ने कहा कि वह सही व्यक्ति नहीं हैं इस बारे में बात करने के लिए। सूर्यकुमार की जानकारी के अनुसार टीम में हर कोई फिट है और खेलने के लिए उपलब्ध है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.