गोवा कांग्रेस को बड़ा झटका, पार्टी के 8 विधायक बीजेपी में शामिल

Politics

आठों विधायकों ने सीएम प्रमोद सावंत की मौजूदगी में बीजेपी जॉइन की। बीजेपी में शामिल होने वाले विधायकों में माइकल लोबो और दिगंबर कामत के अलावा संकल्प अमनोकर, रुडॉल्फ फर्नांडीस, राजेश फलदेसाई, केदार नाइक, एलेक्जियो सिक्चेरा और डेलियाह लोबो शामिल हैं। गोवा में अब कांग्रेस के आधे से भी कम विधायक बचे हैं। इसी साल फरवरी में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कुल 11 विधायकों ने जीत दर्ज की थी। 8 विधायकों के बीजेपी में जाने के बाद अब कांग्रेस के पास केवल तीन विधायक बचे हैं।

इसलिए नाराज थे कांग्रेस विधायक

गोवा की 40 विधानसभा सीटों पर इसी साल फरवरी में चुनाव हुए थे। इसमें से बीजेपी गठबंधन (एनडीए) के 25 विधायक जीते थे जबकि कांग्रेस के 8 विधायक। गोवा कांग्रेस के ये विधायक काफी समय विधायक काफी समय से पार्टी हाईकमान से नाराज चल रहे थे। बताया जा रहा है कि प्रदेश स्तर की राजनीति को लेकर वह राहुल गांधी से बातचीत के लिए समय चाहते थे लेकिन ऐसा न हो पाने के चलते उन्होंने इस्तीफा देने का मन बनाया।

तब कांग्रेस ने रोक दिया था दलबदल

दिगंबर कामत पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वहीं माइकल लोबो नेता विपक्ष हैं। चुनाव से पहले ही माइकल लोबो पत्नी समेत बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। गोवा कांग्रेस में इस तरह की स्थिति जुलाई महीने में भी आई थी। हालांकि तब कांग्रेस ने सक्रियता दिखाते हुए विधायकों के दल बदल को रोक दिया था। तब पार्टी ने आरोप लगाया था कि माइकल लोबो और दिगंबर कामत कांग्रेस के दूसरे विधायकों को एकजुट कर रहे हैं। दोनों के खिलाफ विधानसभा स्पीकर के समक्ष अयोग्यता की याचिका भी दाखिल की गई थी।

2019 में भी लगा था झटका

इससे पहले 2019 चुनाव में भी कांग्रेस को इस तरह का झटका लगा था। तब पार्टी के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद 2 और विधायक बीजेपी में गए थे। गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में कांग्रेस ने 17 सीटें जीती थीं लेकिन 13 सीटें होने के बावजूद बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाने में सफल रही थी।

-एजेंसी