बड़ी कार्यवाई: सरकार ने 36 हजार से ज्यादा लिंक्स को किया ब्लॉक

National

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी की तरफ सोशल मीडिया कंपनी के 36,838 URL को हटाने का आदेश दिया गया है। ये पोस्ट 2018 से लेकर अक्टूबर 2023 के दौरान किए गए थे। अब इस पर कार्रवाई करते हुए ये फैसला लिया गया है। आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने संसद में इस मामले पर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा लिक्स ‘X’ से संबंधित हैं।

ये कोई पहली बार नहीं है जब इस प्रकार की कोई कार्रवाई की गई है। इससे पहले यूट्यूब पर ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। इसी साल सरकार ने बताया था कि अब तक 4,999 यूट्यूब लिंक्स रिमूव किए गए हैं। सरकार की इस कार्रवाई के बाद खबरों का सिलसिला शुरू हो गया था। इस कार्रवाई में वीडियो और यहां तक कि चैनल तक भी हटा दिए गए थे। ऐसे में अब सोशल मीडिया पोस्ट पर कार्रवाई की गई है।

स्मृति ईरानी के खिलाफ कंटेंट हटाया था

गूगल ने एक सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाली वेबसाइट्स पर कार्रवाई की थी। गूगल ने ऐसी साइट्स को ब्लॉक कर दिया था। आगे जानकारी देते हुए टेक जायंट ने बताया था कि उन्होंने ईरानी से ऐसी वेबसाइट्स के लिंक्स भी मांगे थे। अगर वह ऐसे लिंक्स देती हैं तो वह ऐसे कंटेंट को तुरंत बंद कर देंगे। यानी सरकार के पास पूरा अधिकार है कि वह आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाली वेबसाइट्स को खिलाफ कार्रवाई कर सकती है।

Compiled: up18 News