श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के मैच के बीच प्रदर्शनकारियों ने स्‍टेडियम घेरा, सनथ जयसूर्या सड़क पर उतरे, संगकारा ने भी किया समर्थन

INTERNATIONAL

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला गॉल में खेला जा रहा है। मैच के दौरान ही स्टेडियम को हजारों प्रदर्शनकारियों ने घेर लिया है। मैच पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल, श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट के बीच जनता का गुस्सा अब तक शांत नहीं हुआ है। देशभर में तेल और बाकी जरूरत के सामान की कमी के बीच लोग एक बार फिर सड़कों पर हैं। इसी क्रम में उन्होंने गॉल स्टेडियम को घेर लिया है।

दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए गॉल क्रिकेट स्टेडियम के आसपास हजारों नाराज श्रीलंकाई पहुंच गए। वे 500 साल पुराने किले के शीर्ष पर पहुंच गए और सरकार विरोधी प्रदर्शन करने लगए। प्रदर्शनकारियों ने मैच को बाधित नहीं किया है। गॉल स्टेडियम के दौरान उनका प्रदर्शन शांतिपूर्ण ही रहा, लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इन प्रदर्शनों को देखकर मैच को रद्द करने का फैसला ले सकता है।

पुराने किले पर किसी को जाने की अनुमति नहीं थी, लेकिन आज प्रदर्शनकारियों को किसी ने नहीं रोका। ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका में तीन टी20, पांच वनडे और दो टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई है। टी20 सीरीज में उसने 2-1 से जीत हासिल की थी। वनडे सीरीज को श्रीलंका ने 3-2 से अपने नाम कर लिया था। पहले टेस्ट में कंगारू टीम 10 विकेट से विजयी रही थी।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और विस्फोटक ओपनर सनथ जयसूर्या ने भी प्रदर्शन में भाग लिया। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ”मैं इस प्रदर्शन का हिस्‍सा हूं और लोगों की मांग के साथ खड़ा हूं। यह विरोध प्रदर्शन तीन महीने से अधिक समय से चल रहा है।”

श्रीलंका में जारी इस प्रदर्शन में पूर्व कप्तान और महान क्रिकेटर सनथ जयसूर्या भी शामिल हुए। उन्होंने प्रदर्शनकारियों की मांग का समर्थन किया और साथ ही ट्वीट कर भी उनका हौंसला बढ़ाया। जयसूर्या ने लिखा कि मैं हमेशा श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा रहता हूं। हम जल्दी ही जीत का जश्न मनाएंगे। लेकिन इसमें किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं होना चाहिए।

वहीं एक अन्य पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा ने भी इस प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया। उन्होंने प्रदर्शनकारियों का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा ‘ये हमारे भविष्य के लिए’।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस वक्त श्रीलंका के दौरे पर है और यहां तीन टी20, पांच वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। टी20 सीरीज में उसने 2-1 से कब्जा किया था। जबकि वनडे सीरीज को श्रीलंका ने 3-2 से जीता। टेस्ट सीरीज में कंगारू टीम पहला मैच 10 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है।

-एजेंसियां