बेलारूस की नाटो देशों को धमकी, हम पर हमला हुआ तो परमाणु बम से देंगे जवाब

INTERNATIONAL

इससे पहले रूस ने ऐलान किया था कि उसने बेलारूस को परमाणु बमों की आपूर्ति की है। यूक्रेन युद्ध में बेलारूस बहुत ही महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। रूस यूक्रेन पर हमला बोलने के लिए लगातार बेलारूस की जमीन का इस्‍तेमाल कर रहा है। इससे पहले बेलारूस और रूस ने संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास किया था जिससे यह आशंका पैदा हो गई थी कि लुकाशेंको भी यूक्रेन युद्ध में कूद सकते हैं। हालांकि ऐसा हुआ नहीं लेकिन रूस ने इस मदद का इनाम बेलारूस को परमाणु बम के गिफ्ट से दिया है।

परमाणु हथियार से देंगे जवाब, बेलारूस की धमकी

रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने जून में ऐलान किया था कि बेलारूस को आत्‍मरक्षा के लिए परमाणु बम दिया जा रहा है। बेलारूस की सरकारी न्‍यूज एजेंसी बेल्‍टा को दिए ताजा इंटरव्‍यू में लुकाशेंको ने कहा कि अगर यूक्रेन उनकी सीमा के अंदर हमला नहीं करता है तो उनका देश इस जंग में शामिल नहीं होगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि हम रूस की मदद करते रहेंगे जो उनका सहयोगी देश है।

उन्‍होंने यह भी चेतावनी दी कि अगर उन्‍हें नाटो देशों पोलैंड, लिथुआनिया और लाटविया की ओर से उकसाया गया तो बेलारूस हर उस चीज से जवाब देगा जो उसके पास है। इसमें परमाणु हथियार भी शामिल है।

यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि रूस ने अपने कितने परमाणु बम हाल ही में बेलारूस को दिए हैं। अमेरिका या पश्चिमी देशों ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि रूस ने बेलारूस को परमाणु हथियार दिए हैं। हालांकि अमेरिका की डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी का कहना है कि पुतिन के दावे पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है।

इस इंटरव्‍यू में लुकाशेंको ने कहा कि अगर बेलारूस पर हमला होता है तो हम न तो रुकेंगे, न इंतजार करेंगे और न ही आराम करेंगे। हम अपनी रक्षा के लिए अपने हथियारों के पूरे जखीरे का इस्‍तेमाल करेंगे।

परमाणु बम से तत्‍काल देंगे जवाब: लुकाशेंको

लुकाशेंको ने कहा, ‘हम यहां पर परमाणु बम किसी को डराने के लिए नहीं लेकर आए हैं। हां, परमाणु हथियार प्रतिरोधक फैक्‍टर को दर्शाता है लेकिन ये रणनीतिक परमाणु बम हैं न कि सामरिक। यही वजह है कि अगर हम पर हमला हुआ तो बेलारूस की सेना तत्‍काल उसे लॉन्‍च कर देगी। इससे पहले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि बेलारूस में मौजूद परमाणु हथियारों पर पूरा नियंत्रण रूसी सेना का है। लुकाशेंको की इस धमकी से नाटो देशों के साथ उसका तनाव बढ़ गया है।

Compiled: up18 News