WTC फाइनल से पहले ICC ने सॉफ्ट सिग्नल के अलावा ICC ने दो नियम और बदले

SPORTS

15 मई की सुबह से एक जानकारी सामने आ रही थी कि आईसीसी ने सॉफ्ट सिग्नल के नियम को खत्म कर दिया है। इस पर आईसीसी ने अपनी मुहर लगाते हुए पूरा अपडेट दिया है। आईसीसी द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक अब ऑन फील्ड अंपायर टीवी अंपायर यानी थर्ड अंपायर के साथ चर्चा करने के बाद ही कोई फैसला ले सकते हैं। सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली मेन्स क्रिकेट कमेटी और वुमेन्स क्रिकेट कमेटी के द्वारा दिए गए सुझावों के बाद आईसीसी के चीफ एग्जीक्यूटिव की तरफ से यह फैसला लिया गया है।

इस नियम में भी हुआ बदलाव

सॉफ्ट सिग्नल के नियम के अलावा आईसीसी ने दो और नियम बदले हैं। आईसीसी द्वारा किया गया दूसरा बड़ा अनाउंसमेंट है हेल्मेट को अनिवार्य करना। आईसीसी ने कुछ ऐसी कंडीशन्स बताई हैं जिसमें खिलाड़ियों का हेल्मेट पहनना अनिवार्य किया गया है। वो तीन कंडीशन्स इस प्रकार हैं:-

जब बल्लेबाज तेज गेंदबाज का सामना कर रहे होंगे।
जब विकेटकीपर स्टंप्स के पास आकर कीपिंग करेंगे।
जब फील्डर्स बल्लेबाज के पास की किसी पोजीशन पर फील्डिंग करेंगे।

फ्री हिट नियम पर ICC कंफ्यूज

आपको अगर याद हो तो टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली फ्री हिट पर बोल्ड हो गए थे। गेंद इसके बाद बाउंड्री की तरफ गई थी और बल्लेबाजों ने तीन रन ले लिए थे। इसको लेकर काफी विवाद हुआ था। अब आईसीसी भी इस नियम को लेकर कंफ्यूज हो गई। आईसीसी ने अपनी प्रेस रिलीज में पहले इस नियम के बदलने की जानकारी दी। इसके पहला लिखा था कि, अब अगर फ्री हिट पर बल्लेबाज बोल्ड होता है और गेंद डिफ्लेक्ट होने पर बल्लेबाज रन लेता है तो वो रन बल्लेबाज के ही खाते में जाएंगे। वहीं बाद में उसने अपनी रिलीज को एडिट किया और उसमें से यह नियम हटा दिया।

Compiled: up18 News