यूपी चुनाव: मतगणना से पहले कई वाहनों में ईवीएम मशीनें मिलने का आरोप लगा सपाइयों ने काटा हंगामा

City/ state Regional

10 मार्च को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आने हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना से 2 दिन पहले उत्तर प्रदेश के कई जिलों में समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने ईवीएम में धांधली का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा है। वाराणसी, बरेली में ट्रकों में जा रही ईवीएम मशीन को रोककर समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता हंगामा कर रहे हैं। सपा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि अधिकारी भाजपा के पक्ष में ईवीएम गड़बड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं।

वाराणसी में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सपा कार्यकर्ताओं ने मंगलवार देर शाम पहड़िया मंडी में हंगामा कर दिया। उनका आरोप है कि दो वाहनों में ईवीएम को पहड़िया मंडी से बाहर ले जाया जा रहा है। कार्यकर्ताओं ने दोनों वाहनों के चालकों को कब्जे में ले लिया। स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए विरोध-प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं की स्ट्रांग रूम के बाहर अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों से नोकझोंक भी हुई। प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाने का प्रयास किया तो कार्यकर्ता आपे से बाहर हो गए। देर शाम तक जमकर नारेबाजी और विरोध-प्रदर्शन चलता रहा। कमिश्नरेट के सभी दस थानों की फोर्स मौके पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं समझाने में लगी है। सपा नेताओं का आरोप है कि दो वाहनों से ईवीएम बाहर ले जाया रहा था, जिसे कार्यकर्ताओं ने खुद पकड़ा।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए ईवीएम पहड़िया मंडी स्थित अलग खाद्य गोदाम में बने स्टोरेज से यूपी कॉलेज जा रही थी। कुछ लोगों ने वाहन को रोककर उसे चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम कह कर अफवाह फैलाई है। काउंटिंग ड्यूटी में लगे कर्मचारियों की बुधवार को द्वितीय ट्रेनिंग है और हैंड्स ऑन ट्रेनिंग के लिए ये मशीन हमेशा प्रयुक्त होती हैं। जो ईवीएम चुनाव में प्रयुक्त हुई थीं, वह सब स्ट्रांग रूम में सीआरपीएफ के कब्जे में सील बंद हैं और सीसीटीवी की निगरानी में है।