ब्‍यूटी टिप्स: किचन में मौजूद चीजें दिला सकती हैं ओपन पोर्स की समस्या से राहत

Life Style

ओपन पोर्स चेहरे की आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाने के लिये लोग तरह तरह की क्रीम लगाते हैं मगर कोई असर नहीं दिखाई देता।

हमारे चेहरे की त्‍वचा पर छोटे छोटे पोर्स होते हैं जो स्‍किन को सांस लेने में मदद करते हैं। इन्‍हीं पोर्स से पसीना और तेल निकलता है। पोर्स बड़े होने की समस्‍या ज्‍यादातर उन लोगों को होती है जिनकी स्‍किन काफी ऑइली है। स्‍किन पोर्स को टाइट करने के लिये चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्‍तेमाल जरूर करें। हम सभी जानते हैं कि बाजार में ढेर सारे ऐसे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट आते हैं जो स्‍किन पोर्स को टाइट करने का दावा करते हैं मगर जब आपके किचन में ही ऐसी चीजें मौजूद हैं तो आपको बाजारू प्रोडक्‍ट्स पर पैसे खर्च करने की क्‍या जरूरत।

1. सादी दही

दही में लैक्टिक एसिड और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया पाया जाता है जो स्‍किन पोर्स को बंद करने मदद करती है। आपको बस चेहरे पर दही की एक पतली लेयर 10 मिनट के लिए लगा कर छोड़ देना है। बाद में इसे ठंडे पानी से साफ कर दें। हफ्ते में दो बार चेहरे पर दही लगाने से यह समस्‍या दूर हो जाएगी। दही लगाने से चेहरे की झाइयां भी दूर होती है।

2. अंडे का सफेद हिस्‍सा और नींबू

अंडे के सफेद हिस्से से स्किन में टाइटनेस आती है और साथ ही ऑइल भी कंट्रोल होता है। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है और इससे स्किन के दाग कम हो जाते हैं। एक एग व्‍हाइट फेंटकर इसमें एक चम्म्च नींबू डालें। मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं सूखने पर ठंडे पानी से धो दें।

3. खीरे का रस

खीरा नेचुरल एस्ट्रिजेंट है और इसे पोर्स बंद होते हैं। इससे स्किन भी रिफ्रेश होती है क्योंकि इसमें पानी की मात्रा पर्याप्त होती है। इसे चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद धो लें।

4. एप्‍पल साइडर वेनिगर

आप इसे स्‍किन टोनर के रूप में रोज चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे स्‍किन के पोर्स छोटे होंगे और स्‍किन भी साफ होगी। इसे बनाने के लिये 1 चम्‍मच एप्‍पल साइडर वेनिगर में 1 चम्‍मच पानी मिलाएं। फिर इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें।

5. बेकिंग सोडा और पानी

बेकिंग सोडा में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुंहासे और एक्‍ने को कम करने में मदद करता है। यही नहीं इससे स्‍किन के पोर्स भी छोटे होते हैं। इसका पेस्‍ट बनाने के लिये 2 टीस्‍पून बेकिंग सोडा और 2 टीस्‍पून पानी मिलाएं। याद रहे पानी हल्‍का गरम होना चाहिये। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर हल्‍के हाथों से मलें और 30 मिनट तक चेहरे पर रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस रेमिडी को हफ्ते में 3 से 4 बार करें।

6. हल्‍दी और गुलाब जल

पोर्स में छुपे बैक्‍टीरिया को मारने और खुले पोर्स को बंद करने में हल्‍दी काफी सहायक होती है। 1 टीस्‍पून हल्‍दी और 1 टीस्‍पून रोज वॉटर या दूध मिला कर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडी पानी से धो लें। इस रेमिडी को हर दूसरे दिन करना है।

7. केला

केले को छील कर उसके छिलके को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिये छोड दें। बाद में अपने चेहरे को पानी से धो लें। केले के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो स्‍किन को जवान बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इससे स्‍किन बिल्‍कुल मुलायम और खुले पोर्स बंद होंगे।

-एजेंसियां