BCCI के सचिव ने कहा, अन्य खेलों के लिए एक प्रेरणा बनेगी WPL

SPORTS

जय शाह ने खिलाड़ियों की नीलामी के बाद कहा “डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट को देखने के हमारे तरीके में क्रांति लाने जा रहा है। डब्ल्यूपीएल नीलामी की बड़ी सफलता ने न केवल कई संभावित प्रतिभाओं को बड़े मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर दिया है, बल्कि युवा और उभरते क्रिकेटरों को भी एक वैश्विक स्तर में आने का मौका दिया है। दुनिया भर के प्रशंसकों का स्वागत अत्यधिक सकारात्मक रहा है और यह लीग के परिपक्व होने के साथ ही बढ़ता रहेगा। यह लीग अन्य खेलों के लिए एक खाका तैयार करेगी। हमने देखा है कि पुरुषों के आईपीएल के साथ क्या हुआ और कैसे अन्य खेल लीग 2008 के बाद उभरे। विमेंस प्रीमियर लीग महिलाओं खेल लीग के खेल के विकास को सुनिश्चित करेगी।”

शाह ने कहा कि विमेंस प्रीमियर लीग को न केवल भारत और दुनिया भर में महिलाओं के लिए अपने क्रिकेट को दिखाने और तराशने के लिए एक मंच के रूप में बनाया गया था, बल्कि अगली पीढ़ी की महिलाओं को पेशेवर खेलों को करियर विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करने के लिए भी बनाया गया था।

उन्होंने कहा कि “एक गेंद फेंके बिना, डब्ल्यूपीएल सबसे बड़ी खेल लीग है। महिला क्रिकेट अच्छी तरह से मुख्यधारा के खेलों में खुद को मजबूत करने के रास्ते पर है, डब्ल्यूपीएल महिला क्रिकेट के आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करेगा। डब्ल्यूपीएल की शुरुआती प्रतिक्रिया ने निश्चित रूप से दिखाया है कि यह लीग महिलाओं का सबसे बड़ा घरेलू खेल टूर्नामेंट बनने वाली है।”

डब्ल्यूपीएल के पहला संस्करण मुंबई में चार से 26 मार्च तक मुंबई के दो मैदानों पर खेला जाएगा और इसके लिए खिलाड़ियों की नीलामी 13 फरवरी को आयोजित हुई। इस नीलामी के लिए कुल 1,525 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया और अंतिम सूची में 448 खिलाड़ियों को शामिल किया गया।

मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात जायंट्स और यूपी वॉरियर्स की फ्रेंचाइजी कुल 4669.99 करोड़ रुपये (लगभग 572.78 मिलियन अमेरिकी डालर) में नीलाम हुईं। यह महिला क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी डील को दर्शाता है।

Compiled: up18 News