ICC में BCCI के सचिव जय शाह को मिली बड़ी जिम्मेदारी

SPORTS

मेलबर्न में इस सप्ताह के अंत में होने वाली आईसीसी बोर्ड की बैठकों से एक सप्ताह पहले जय शाह और आईपीएल अध्यक्ष अरुण धूमल के नेतृत्व में बीसीसीआई की टीम ऑस्ट्रेलिया पहुंची। आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई प्रतिनिधि (2019 से अक्टूबर तक बीसीसीआई अध्यक्ष) के रूप में शाह ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह ली।

रॉस मैकुलम की जगह लेंगे शाह

धूमल मुख्य कार्यकारी समिति के सदस्य होंगे। ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार शाह एफ एंड सीए के सदस्य भी होंगे और क्रिकेट आयरलैंड के पूर्व अध्यक्ष रॉस मैकुलम की जगह लेंगे, जो जल्द रिटायर होने वाले हैं। मार्च 2023 में अगली बैठक होनी है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार आईसीसी के एक सूत्र ने कहा, ” प्रत्येक सदस्य ने जय शाह को वित्त एवं वाणिज्यिक मामलाों की समिति के प्रमुख के तौर पर स्वीकार कर लिया। आईसीसी चेयरमैन के अलावा यह समान रूप से ताकतवर उप समिति है।”

शंशाक मनोहर के कार्यकाल में भारत की ताकत कम हुई थी

इससे पहले भारत के पास इस समिति के प्रमुख का पद एन श्रीनिवासन के दौर में हुआ करता था, लेकिन शंशाक मनोहर के आईसीसी चेयरमैन के कार्यकाल के दौरान बीसीसीआई की ताकत काफी कम हुई थी। प्रशासकों की समिति के कार्यकाल के दौरान ऐसा समय आया जब वित्त एवं वाणिज्यिक मामलों की समिति में भारत का कोई प्रतिनिधित्व ही नहीं था। पिछले साल तक पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली इस समिति का हिस्सा थे।

-एजेंसी