बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने AIBE 18 के लिए जारी किया प्रैक्टिस सर्टिफिकेट

Career/Jobs

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “यह सूचित किया जाता है कि AIBE-XVII परीक्षा के लिए COP सभी राज्य बार काउंसिलों को भेज दिया गया है। हम सभी उम्मीदवारों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने संबंधित राज्य बार काउंसिल से अपना सीओपी प्राप्त करें। संग्रह प्रक्रिया के संबंध में किसी भी प्रश्न या आगे की सहायता के लिए, कृपया अपने संबंधित राज्य बार काउंसिल से सीधे संपर्क करें।”

इस बीच बीसीआई ने एआईबीई 18 ओएमआर शीट रीचेकिंग विंडो सक्रिय कर दी है। परिषद ने 26 मार्च को एआईबीई 18 परिणाम 2024 घोषित किया। जो उम्मीदवार अपने एआईबीई 18 परिणाम 2024 से संतुष्ट नहीं हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट allindiabarexanation.com पर जाकर परिणाम पुनः जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पास प्रतिशत

सामान्य और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित व्यक्तियों को पात्रता के लिए न्यूनतम 45% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 40% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

एआईबीई सीओपी की आवश्यकताएं

बार काउंसिल ऑफ इंडिया को सभी वकीलों को उनके अनंतिम नामांकन के दो साल के भीतर प्रैक्टिस सर्टिफिकेट (सीओपी) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। केवल वे वकील जो अखिल भारतीय बार परीक्षा में सफलतापूर्वक उपस्थित हुए हैं और उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें सीओपी प्रदान किया जाएगा, जिससे उन्हें भारतीय अदालतों में कानून का अभ्यास जारी रखने की अनुमति मिलेगी।

एआईबीई सीओपी प्राप्त करने की प्रक्रिया संबंधित राज्य बार काउंसिल के साथ अनंतिम नामांकन पर शुरू होती है। प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए वकीलों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया पंजीकरण फॉर्म 2023 पूरा करना होगा।

-एजेंसी