बजट से ठीक पहले लगातार 4 दिनों के लिए बंद रहेंगे बैंक, हड़ताल का आह्वान

Business

 बैंक लगातार चार दिन के लिए बंद

करोड़ों बैंक ग्राहकों के लिए ये खबर जरूरी है। बैंक लगातार चार दिनों के लिए बैंक बंद रहने वाले हैं। जनवरी के आखिरी हफ्ते में बैंक खाताधारकों की मुश्किल बढ़ने वाली है। दरअसल, आखिरी हफ्ते में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं। जिसके कारण बैंकिंग सेवाएं बाधित रहेंगी।

बैंक हड़ताल और दो दिन की साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंक से कैश निकालने, जमा करने से लेकर चेक क्लियरेंस और ड्राफ्ट मेकिंग में आपको परेशानी हो सकती है। इसके अलावा एटीएम से कैश निकालने में भी आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बैंकों का कहना है कि वो इससे निपटने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं।

कब-कब बैंक रहेंगे बंद

सबसे पहले तो 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के कारण बैंक बंद रहेंगे। 27 जनवरी को बैंकों में सामान्य तौर पर काम होता रहेगा। 28 जनवरी को महीने का चौथा शनिवार है, जिसके कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी। 29 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 30 जनवरी और 31 जनवरी को बैंक यूनियन ने हड़ताल का आवाहन किया है।

यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने सभी बैंक यूनियनों के दो दिनों से बैंक हड़ताल का आवाहन किया है। अपनी मांगों को सरकार पर दवाब बनाने के लिए बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जा रहे हैं। ऐसे में बैंकिंग सेवाएं बाधित रहेगी।

क्या है बैंक यूनियन की मांग

ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉयज एसोसिएशन का कहना है कि वो लंबे वक्त से अपनी मांगों को लेकर सरकार से बात कर रहे हैं, लेकिन उन्हें सकारात्मक जवाब नहीं मिल रहा है।

एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी सीएच वेंकटचलम ने कहा कि हम लंबे वक्त से मांग कर रहे हैं कि बैंकिंग कामकाज को पांच दिनों का किया जाए। पेंशन रिव्यू को अपडेट किया जाए। उनकी मांग है किएनपीएस को खत्म किया जाए। लंबे वक्त से वेतन बढ़ोतरी पर बातचीत अटकी हुई है। बैंकों में सभी कैंडरों पर भर्ती रुकी हुई है। जिसे लेकर हम मांग कर रहे हैं।

Compiled: up18 News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *