आयुष्मान भारत योजना: सरकार ने बीमार‍ियों की ल‍िस्ट अपडेट की

National

आयुष्मान भारत में 1760 बीमारियों का इलाज होता है। अब सरकार ने इसमें से 196 बीमारियों को प्राइवेट अस्पताल में होने वाले ट्रीटमेंट से हटा दिया है। सरकार ने मलेरिया, मोतियाबिंद ,सर्जिकल डिलीवरी, नसबंदी और गैंग्रीन जैसे 196 बीमारी को हटा दिया। सरकार के इस फैसले का लोगों पर असर पड़ा है।

दरअसल, कई लाभार्थी इसका इलाज करवाने के लिए सरकारी अस्पताल न जाकर प्राइवटे हॉस्पिटल जाते थे। इसकी वजह थी कि प्राइवेट अस्पताल में सुविधाएं बेहतर होती है। परंतु, जब से सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों की लिस्ट से 196 बीमारी को हटाया है तब से आम जनता की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने भले ही प्राइवेट अस्पताल ने इन बीमारियों को हटा दिया है पर सरकारी अस्पतालों में इनका इलाज जारी है। इसका मतलब है कि आयुष्मान कार्ड धारक सरकारी अस्पताल जाकर इन बीमारी का इलाज करवा सकते हैं।

योजना की पात्रता

सरकार ने यह योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए शुरू की है। इस स्कीम का लाभ उन नागरिक को मिलेगा जिनके राज्य में PM-JAY योजना चल रही है। इस योजना के लाभार्थी का चयन SECC 2011 के आधार पर किया जाता है। आप इस योजना के पात्र है या नहीं यह आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

क्या चेक करें स्टेटस

आपको अपने नजदीक के अटल सर्विस केंद्र या जन सेवा केंद्र जाना होगा। इसके अलावा आप PMJAY की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmjay.gov.in/) पर जाएं।
अब आप होम पेज पर Am I Eligible के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है और ओटीपी जनरेट करना है।
अब आर नेक्सट पेज पर अपना राज्य, नाम, फोन नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करके स्टेटस चेक कर सकते हैं।

– एजेंसी