युद्ध को लेकर सजग भारत भी ‘आयरन डोम’ बनाने की योजना में जुटा

National

क्या होता है आयरन डोम और कैसे करता है यह काम?

आयरन डोम कैसे करता है सुरक्षा?

आयरन डोम की चर्चा इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच शुरू हुई है। यह कहा जा रहा है कि हमास आयरन डोम के चलते ही इजरायल का कुछ नहीं बिगाड़ पा रहा है। आयरन डोम आखिर है क्या बला? यह एक बैटरी की श्रृंखला है जिसमें रडार लगे होते हैं। इस रडार की मदद से शॉर्ट रेंज रॉकेट का पता लगाकर उसे खत्म कर दिया जाता है। अमरीकी डिफेंस कंपनी का कहना है कि हर बैटरी में तीन या चार लॉन्चर, 20 मिसाइल और एक रडार शामिल होता है। रडार रॉकेट का पता लगाता है और उसके बाद आयरन डोम का सिस्टम यह जानकारी उपलब्ध कराता है कि रॉकेट किस ओर बढ़ रहा है। अगर रॉकेट आबादी वाली दिशा में अग्रसर होता है तो उसे मिसाइल लॉन्च करके तबाह कर दिया जाता है।

वायुसेना में दो S-400 और स्क्वाड्रन्स एक साल में शामिल होंगे

हाल ही भारतीय वायुसेना में रूस के S-400 ट्रायम्फ एयर डिफेंस सिस्टम को शामिल किया गया है। इसकी तुलना भारत के देशी ‘आयरन डोम’ से की जा सकेगी। भारतीय वायुसेना को उम्मीद है कि दो S-400 और स्क्वाड्रन्स आगामी एक साल में सेना में शामिल कर लिए जाएंगे। इसमें रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते देरी हो रही है। इसे भारत के उत्तर पश्चिम और पूर्व में चीन और पाकिस्तान का मुकाबला करने के लिए तैनात किया है।

खबर है कि LR-SAM भारतीय वायुसेना के इंटीग्रेटेड एयर कमांड और कंट्रोल सिस्टम के साथ मिलकर काम करेगा। हालांकि, भारतीय सेना ने आयरन डोम को लेकर अभी तक कोई बात सार्वजनिक तौर पर नहीं कही है।

Compiled: up18 News