ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री पेनी वोंग ने किया समलैंगिक विवाह

INTERNATIONAL

दरअसल ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर शादी की ड्रेस में और फूलों का गुलदस्ता लिए हुए अपनी और अपने साथी अलौचे की एक तस्वीर साझा की. जिसमें उन्होंने लिखा है, “हमें खुशी है कि हमारे परिवार और दोस्त हमारे साथ इस विशेष दिन को साझा कर सकते हैं.”

ये खुशी इस लिए और बढ़ जाती हैं क्यूँ के समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के इन्होने बहुत संघर्ष किया था. जिसके बाद 2017 में ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह कानूनी हो गया था. आपको बता दें, यहाँ पर साल 1997 तक सभी राज्यों में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर नहीं किया गया था.

द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक वोंग और अलौचे करीब दो दशकों से एक साथ हैं. इन दोनों ने शनिवार को एडिलेड में शादी रचाई. इस विवाह में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज और कई ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मंत्री भी शामिल रहें.

शादी में बेटियां भी रहीं शामिल

इस समारोह के दौरान दंपति की दोनों बेटियां एलेक्जेंड्रा जिसकी उम्र 11 साल है और 8 वर्ष की हन्ना भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहीं. आपको बता दे वोंग और उनकी साथी को ये बेटियां आईवीएफ के माध्यम से हुई हैं. वोंग ने 2017 में ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को वैध बनाने के लिए एक अहम भूमिका निभाई थी. हालांकि ये हैरान करने वाली बात है कि पेनी वोंग एक वक्त में लेबर पार्टी की नीति के अनुसार समलैंगिक विवाह के विरोध में थीं.

– एजेंसी