ऑस्ट्रेलिया के दिग्‍गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत

SPORTS

ऑस्ट्रेलिया के जाने माने क्रिकेट ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की एक कार दुर्घटना में मौत हो गई है. साइमंड्स की कार शनिवार की रात क्वींसलैंड के टाउन्सविले में दुर्घटनाग्रस्त हो गई. वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सदस्य रह चुके साइमंड्स 46 साल के थे.

आईसीसी के अनुसार साइमंड्स गाड़ी में अकेले थे और दुर्घटना के तुरंत बाद मौके पर ही उनकी मौत हो गई. फ़ॉरेंसिक क्रैश यूनिट अब जांच कर रही है.

2008 की भारत-ऑस्ट्रेलिया सिरीज़ के दौरान क्रिकेटर हरभजन सिंह और साइमंड्स की मैदान में ही झड़प हो गई थी. इसके बाद से साइमंड्स भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के बीच खासे चर्चित रहे.

एंड्रयू साइमंड्स को 2003 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ शतक के साथ ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के लिए विशेष तौर पर याद किया जाएगा.

दाएं हाथ के बल्लेबाज़ साइमंड्स ने 26 टेस्ट मैचों में भी ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया. भारत और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उन्होंने टेस्ट शतक भी बनाए.
साइमंड्स ऑस्ट्रेलियाई टीम में ऑफ़-ब्रेक और मिडियम पेस गेंदबाज़ी के भी अच्छे विकल्प थे.

मैदान में अपनी शानदार फील्डिंग की बदौलत साइमंड्स की गिनती रिकी पॉन्टिंग और माइकल क्लार्क सरीखे दिग्गज क्रिकेटरों के साथ होती थी.

विश्व क्रिकेट ने हाल ही के दिनों में एंड्रयू साइमंड्स के रूप में अपने युग के दूसरे बड़े क्रिकेटर को खोया है.
इसी साल मार्च के महीने में दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न की मौत हो गई थी. उससे ठीक पहले विकेटकीपर रॉड मार्श की भी मौत हो गई थी.

-एजेंसियां