अग्निपथ योजना में एक और बड़ा बदलाव, अब ITI और पॉलिटेक्निक पास युवाओं को भी मौका

Career/Jobs

अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन

सरकार ने अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्रता मापदंड को बढ़ा दिया है। अब प्री स्किल्ड युवा भी सेना की इस भर्ती में शामिल हो सकते है। नए नियमों के अनुसार, अब आईटीआई और पॉलिटेक्निक पास आउट टेक्निकल ब्रांच में आवेदन कर सकते है। माना जा रहा है कि इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इन बड़े बदलाव के बाद अब बड़ी संख्या में युवा उम्मीदवार अग्निपथ योजना में शामिल हो सकेंगे।

अग्निवीरों के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 16 फरवरी से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुके है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निपथ भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च तय की गई है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएगी। अग्निवीर चयन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 17 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

Compiled: up18 News