कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट द्वारा वाराणसी में आयोजित किया गया ‘एनीमिया मुक्त भारत और स्वच्छ जल कार्यक्रम’

Press Release

वाराणसी शहर में हाल ही में महिलाओं के कल्याण और शहर के लोगों के लिए स्वच्छ पानी की व्यवस्था पर केंद्रित एक अभूतपूर्व आयोजन किया गया । कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट द्वारा श्रीमती निदर्शना गोवानी के नेतृत्व में वाराणसी में ‘एनीमिया मुक्त भारत और स्वच्छ जल कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया। यह आयोजन देश को एनीमिया से बचाने और सभी के लिए स्वच्छ जल को बढ़ावा देने के लिए एक सहयोगी प्रयास था।

इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों की भागीदारी देखी गई जो समाज में महिलाओं के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। शोभा मुथा जैन, वाराणसी में पुलिस आयुक्त की पत्नी, जो महिलाओं को शिक्षित करती हैं और उनके लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान चलाती हैं, उपस्थित लोगों में शामिल थीं और उन्होंने इस आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। एक अन्य सहभागी उत्तर प्रदेश विधान परिषद के विधायक श्री दयाशंकर मिश्रा उर्फ दयालु जी थे, जिन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि के विस्तार में महिला कल्याण के महत्व पर प्रकाश डाला। उनके प्रेरक भाषण ने लोगों को द्रवित कर दिया।

प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ और बालिकाओं के लिए संघर्ष करने वाली डॉ. शिप्रा धर ने कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ जागरूकता फैलाकर इस आयोजन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। हिंदू युवा वाहिनी के प्रभारी श्री अंबरीश सिंह भोला, जो अक्सर महिला सशक्तिकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं और वाराणसी के युवाओं के साथ मिलकर काम करते हैं, ने भी इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

यह कार्यक्रम सुनियोजित था और महिलाओं के स्वास्थ्य और यहाँ एनीमिया की रोकथाम के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया गया। ७०० से अधिक महिलाओं की एनीमिया के लिए जांच की गई और जिन महिलाओं में यह पाया गया , उन्हें अंकुरित अनाज, सूखे मेवे और अन्य पोषक तत्वों वाले भोजन के पैकेट दिए गए। इस कार्यक्रम में एक नाव रैली भी थी जहां गंगा नदी को साफ किया गया और पानी को समुदाय के लिए पीने योग्य बनाने के प्रयास किए गए।

कार्यक्रम के आयोजकों ने एनीमिया से पीड़ित महिलाओं को एक महीने के लिए दवाएं प्रदान कीं। उन्होंने बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जूस के साथ स्वस्थ दोपहर के भोजन की भी व्यवस्था की। इस कार्यक्रम का उद्देश्य एनीमिया को खत्म करना और सभी के लिए स्वच्छ पानी को बढ़ावा देने के उपायों के बारे में जागरूकता पैदा करना था।

आयोजन की प्रमुख श्रीमती निदर्शना गोवानी ने सभी प्रतिभागियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया और कहा, “हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ और स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह कार्यक्रम स्वस्थ भारत के हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक छोटा कदम है।” हम उन सभी विशिष्ट व्यक्तियों के आभारी हैं जिन्होंने हमारे प्रयासों में हमारा समर्थन किया है।”

कुल मिलाकर, यह आयोजन शानदार रूप से सफल रहा और एक स्वस्थ और स्वच्छ भारत बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। कमला अंकीबाई घमंडीराम गोवानी ट्रस्ट लोक कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और यह इस कार्यक्रम में अच्छी तरह से परिलक्षित हुआ।