Agra News: यमुना के संरक्षण के लिए ‘रिवर कनेक्ट’ संस्था ने दिया धरना

Press Release

आगरा। रिवर कनेक्ट कैंपेन के सदस्यों और यमुना भक्तों ने आज एत्माउद्दौला व्यू पॉइंट पार्क पर धरना देकर यमुना नदी के शुद्धिकरण और संरक्षण के लिए आवाज़ उठाई। ये कैंपेन निरंतर वर्ष 2014 से चल रहा है और नित्य आरती सभा के माध्यम से यमुना की सफाई, बैराज निर्माण, घाटों का जीर्णोद्धार, अविरल जल प्रवाह के लिए संघर्ष कर रहा है।

कैंपेन संयोजक ब्रज खंडेलवाल ने कहा कि वर्षों से शहरवासी इंतज़ार कर रहे हैं यमुना बैराज निर्माण की। ताकि बारिश का जल संचय हो सके और आगरा शहर में प्रदूषण घटे तथा जल स्तर बढे। भाजपा के दस विधायक और तीन सांसदों के बावजूद यमुना की दुर्दशा को लेकर न कोई चिंता है न कोई गंभीरता। शहर की जीवन रेखा और विरासत जो की धर्म और आस्था का केंद्र बिंदु भी है को उदासीनता और बेरुखी से मारा जा रहा है।

डॉ देवाशीष भट्टाचार्य ने केंद्र और राज्य सरकारों से मांग की है कि यमुना नदी की डिसिल्टिंग हो, और पूरे साल एक न्यूनतम जल स्तर बना रहे। गोस्वामी नंदन श्रोत्रिय ने कहा की भाजपा नेतृत्व को यमुना के संरक्षण के लिए अति शीघ्र गंभीर प्रयास करने होंगे ताकि यमुना नदी को बचाया जा सके।

एक्टिविस्ट पद्मिनी अय्यर ने कहा कि यमुना सिर्फ एक वाटर बॉडी (जल श्रोत) ही नहीं है बल्कि ब्रज मंडल की एक विरासत है जिससे श्रीकृष्ण राधा की लीलाएं जुडी हुई हैं। सभी को मिलकर नदी को पुनर्जीवित करना होगा। यमुना में खुलने वाले समस्त नालों को डाइवर्ट करके ट्रीटमेंट के लिए ले जाना होगा। महिला एक्टिविस्ट निधि पाठक ने सरकार से मांग की कि यमुना बैराज निर्माण का कार्य शीघ्रतम शुरू किया जाये, ये मसला तीस सालों से लटका हुआ है।

इस मौके पर दीपक राजपूत, जगन प्रसाद, राहुल राज, पंडित जुगल किशोर, शशि कांत, विजय आदि शामिल रहे।