AMU के प्रो. जितेंद्र कुमार को किया सस्‍पेंड, देवी-देवताओं पर दिया था अभद्र लेक्चर

City/ state Regional

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU)  से अटैच एक कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र को यूनीवर्सिटी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया है। डॉ. जितेंद्र ने हिंदू देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक पीपीटी बनाकर पढ़ाई कराने के लिए इस्‍तेमाल किया था। यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्रों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया गया है।

यूनिवर्सिटी के जेएन मेडिकल कॉलेज के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जितेंद्र पावर पॉइंट पर देवी-देवताओं का नाम लेकर आपत्तिजनक पढ़ाई करा रहे थे। कुछ स्टूडेंट्स ने इसकी फोटो खींच कर मामले पर आपत्ति जताई। यूनिवर्सिटी ने नोटिस थमाई तो प्रोफेसर ने माफी मांगी है।

हिंदू देवी-देवताओं पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

जेएन मेडिकल कॉलेज में MBBS की पढ़ाई के दौरान फॉरेंसिक साइंस विषय में रेप के बारे में पढ़ाई कराई जा रही है। रेप विषय को पढ़ाने के दौरान देवी-देवताओं के बारे में आपत्तिजनक बातें कही गईं। पढ़ाई के दौरान की जो पीपीटी वायरल हो रही है, उसमें हिंदू देवी-देवताओं के बारे में अमर्यादित बातें लिखी गई हैं। इस पीपीटी का स्क्रीन-शॉट वायरल हुआ तो हिंदू संगठनों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है।

प्रोफेसर के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में  दी तहरीर

मामला सामने आने के बाद AMU के पूर्व छात्र नेता और भाजपा नेता डॉ. निशित शर्मा ने आरोपी असिस्टेंट प्रोफेसर के खिलाफ बुधवार को सिविल लाइंस थाने में तहरीर दी है। तहरीर में उन्होंने कहा कि असिस्टेंट प्रोफेसर ने रेप विषय की पढ़ाई कराने के दौरान देवी-देवताओं के बारे में बेहद गलत टिप्पणी की। इससे हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। तहरीर के बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

AMU ने जांच के आदेश किए, मांगा स्पष्टीकरण
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने इस मामले में जांच के आदेश कर दिए हैं, साथ ही दो सदस्यीय टीम जांच कर रही है। एएमयू के पीआरओ उमर पीरजादा ने बताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर से स्पष्टीकरण मांगा गया है। दो वरिष्ठ प्रोफेसर को मामले की जांच सौंपी गई है। एएमयू जनसंपर्क विभाग के प्रभारी सदस्य प्रो. शाफे किदवई ने बताया कि जब तक मामले की जांच पूरी नहीं होती तब तक प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है।

-एजेंसी