अमित शाह ने कहा, पिछले 8 सालों में देश ने कई क्षेत्र में बेहतरीन काम किया

National

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

आर्थिक मोर्चे पर शाह ने कहा कि भारत $ 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अच्छी तरह से बढ़ रहा है और मॉर्गन स्टेनली का हवाला देते हुए कहा कि देश 2025 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

देश में राजनीतिक स्थिरता और भ्रष्टाचार मुक्त शासन के कारण भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है। आईएमएफ ने भारत की अर्थव्यवस्था को एक अंधेरे क्षेत्र में एक उज्ज्वल स्थान कहा है। उसने भविष्यवाणी की है कि भारत 2022-23 में 6.8% जीडीपी के साथ जी20 में दूसरे स्थान पर होगा और 2023-24 में जी20 में 6.1% जीडीपी के साथ पहले स्थान पर होगा।

चेन्नई में इंडिया सीमेंट्स के प्लेटिनम जयंती समारोह में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि किसी भी देश को विकास के रास्ते पर चलने के लिए बुनियादी आवश्यकता है कि उसका इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा हो और जब इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा करना हो तो उसकी आवश्यक्ता है कि देश सीमेंट उत्पादन में आत्मनिर्भर बने।

मातृभाषा में चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा की वकालत

गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को तमिलनाडु सरकार द्वारा इस तरह के पाठ्यक्रम शुरू करने को भाषा के लिए एक महान योगदान बताया। अमित शाह ने कहा कि चिकित्सा और इंजीनियरिंग की शिक्षा तमिल में होनी चाहिए और राज्य सरकार को इसे शुरू करना चाहिए।

गृह मंत्री ने कहा कि छात्रों के लिए अपनी मातृभाषा में अध्ययन करना आसान होगा और वे अपनी भाषा में अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) भी कर सकते हैं।

उन्‍होंने यह भी कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है और पूरे भारत को इस पर गर्व है। रक्षा गलियारे जैसी विभिन्न परियोजनाओं को सूचीबद्ध करते हुए अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और कहा कि राज्य और केंद्रीय अनुदान के लिए कर हस्तांतरण चला गया है। पिछले आठ वर्षों के दौरान कई गुना वृद्धि हुई है।

-एजेंसी