दिवालिया होने के बाद अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक को मिला खरीदार

Business

बिक गया अमेरिका का एक और बैंक

अमेरिका का एक और बड़ा बैंक फिर से बिक गया है। अमेरिका के सिलकॉन वैली बैंक को खरीदार मिल गया है। 119 अरब डॉलर में फर्स्ट सिटीजन्स बैंक ने इसे खरीदने का फैसला किया है। इस डील के बाद सिलिकॉन वैली बैंक के ब्रांच फर्स्ट सिटीजन्स बैंक के नाम से खुलेंगे। सिलिकॉन वैली बैंक के बिकने से खरीदारों ने राहत की सांस ली है। बैंक को अब आर्थिक संकट से निपटने में मदद मिलेगी। वित्तीय संकट से घिर इस बैंक को फर्स्ट सिटीजन्स बैंक ने फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन से खरीद लिया है।

सिलिकॉन वैली बैंक बिका, ग्राहकों को राहत

सिलिकॉन वैली बैंक का कुल ऐसेट्स 10 मार्च को 167 अरब डॉलर और कुल डिपॉजिट 119 अरब डॉलर के था। बैंक के डूबने से फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन को 20 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। सिलिकॉन वैली बैंक अमेरिका का 16वां सबसे बड़ा बैंक का। ये बैंक टेक कंपनियों और स्टार्टअप की फेवरेट बैंक है। बैंक के पास कई क्रिप्टोकरेंसी फर्म्स का डिपॉजिट था

साल 1983 में कैलिफोर्निया के सांता क्लैरा में इस बैंक की शुरुआत की गई थी। स्टार्टअप कंपनियों की पहली पसंद बंद हुए इस बैंक की हालात पिछले कुछ दिनों से खराब होती चली गई। अमेरिकी बैंक सिलिकॉन वैली बैंक की मूल कंपनी SVB फाइनेंशियल ग्रुप के शेयरों में 70 फीसदी तक की गिरावट आ गई।

बैंक के बिकने के खाताधारकों को राहत मिली है। अब उन्हें उम्मीद मिल गई है कि बैंक में जमा उनका पैसा उन्हें वापस मिल जाएगा। सिलिकॉन वैली बैंक के दिवालिया होने पर बैंक खाताधारकों पर संकट मंडराने लगा था। अब ये मुश्किल खत्म होती दिख रही है।

Compiled: up18 News