अमेरिका ने बताया: यदि जेलेंस्की को मार दिया जाता है… तब क्या होगा?

INTERNATIONAL

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से सीबीएस न्यूज़ चैनल पर इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि अगर रूस के हमले में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर जेलेंस्की मारे जाते हैं, तब क्या होगा? इस सवाल के जवाब में ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन की सरकार के पास आकस्मिक योजना है.

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि ”यूक्रेन पास योजना है. मैं इस पर अभी विस्तार से बात नहीं करने जा रहा. हम इस बात को तय करेंगे कि सरकार को सत्ता में रखने के लिए क्या करना है. इसे मुझे पर छोड़ दीजिए.”

ब्लिंकन से पूछा गया था कि क्या अमेरिका जेलेंस्की के बिना अंतरिम सरकार के लिए कोई योजना पर काम कर रही है.
कई मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि जेलेंस्की रूसी हमले के निशाने पर है. जेलेंस्की ख़ुद भी अपनी जान को लेकर ख़तरे की बात कह चुके हैं. अभी जेलेंस्की लाइव भी नहीं आते हैं. वो वीडिया रिकॉर्ड कर सोशल पर डालते हैं.

अगर रूस ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को मार दिया तो इसका असर क्या होगा? इसके जवाब में ब्लिंकन ने कहा, ”पहली बात तो यह कि जेलेंस्की और उनकी सरकार पूरे मामले में डटे रहे हैं. लोगों ने ग़ज़ब का साहस दिखाया है.”

प्रतिबंधों को लेकर ब्लिंकन ने कहा कि इसका रूस पर बहुत ही गंभीर असर पड़ रहा है. लोग ज़रूरी सामान नहीं ख़रीद पा रहे हैं क्योंकि कंपनियां वहां से भाग रही हैं.

-एजेंसियां