किम जोंग उन की तैयारी से अमेरिका टेंशन में, महाविनाशक भेजा

INTERNATIONAL

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के परमाणु बम के परीक्षण की तैयारी की खबरों से सुपरपावर अमेरिका टेंशन में आ गया है। अमेरिका ने तानाशाह किम को चेतावनी देने के मकसद से 5 साल बाद अपने महाविनाशक एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस अब्राहम लिंकन को कोरिया प्रायद्वीप में भेजा है। इससे पहले उत्‍तर कोरिया ने अमेरिका तक मार करने में सक्षम अंतरमहाद्वीपीय परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।

अमेरिका की नौसेना ने मंगलवार को कोरियाई प्रायद्वीप में यूएसएस अब्राहम लिंकन के तैनाती की खबर दी। ऐसी चिंता जताई जा रही है कि उत्‍तर कोरिया फिर से परमाणु हथियारों का परीक्षण शुरू कर सकता है।

अमेरिकी नौसेना की कमांडर और जापान स्थित सातवें बेड़े की प्रवक्‍ता हायले सिम्‍स ने कहा, ‘अब्राहम लिंकन कैरियर स्‍ट्राइक ग्रुप जापानी नौसेना के साथ मिलकर जापान सागर में द्विपक्षीय अभियान को अंजाम दे रहा है।’

उत्‍तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण किया

साल 2017 के बाद ऐसा पहली बार है जब अमेरिकी नौसेना ने दक्षिण कोरिया और जापान से सटे समुद्री इलाके में एक कैरियर स्‍ट्राइक ग्रुप तैनात किया गया है। इस बीच अमेरिकी अधिकारियों की चिंता इस बात से बढ़ गई है कि उत्‍तर कोरिया आने वाले समय में जमीन के नीचे परमाणु बमों का परीक्षण कर सकता है।

सिम्‍स ने कहा कि यह एयरक्राफ्ट कैरियर सामान्‍य द्विपक्षीय अभियान को अंजाम दे रहा है और अपने सहयोगियों को हिंद- प्रशांत क्षेत्र को स्‍वतंत्र और मुक्‍त बनाए रखने की अमेरिकी प्रतिबद्धता से फिर से आश्‍वस्‍त कर रहा है।

गत 15 मार्च को पीला सागर में यूएसएस अब्राहम लिंकन के नेतृत्‍व में हो रहे सैन्‍य अभ्‍यास में अमेरिका के सबसे आधुनिक फाइटर जेट एफ-35 ने उड़ान भरी थी। अमेरिकी सेना ने कहा था कि यह उत्‍तर कोरिया के लगातार मिसाइलों के परीक्षण के खिलाफ उनकी जवाबी कार्रवाई का प्रदर्शन था। उत्‍तर कोरिया ने भी करीब 5 साल बाद पहली बार हाल ही में अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल का परीक्षण किया था।

-एजेंसियां