अमेरिका की भी दस फीसदी से अधिक आबादी है गरीबी की रेखा के नीचे

Cover Story

शहरों में बीस साल में मकान किराया दोगुना से ज्यादा बढ़ा है। औसत अमेरिकी शहर में 2000 से 2020 के बीच ईंधन और बिजली के मूल्यों में 115 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। विशेषज्ञ मानते हैं कि मकान किराया, स्वास्थ्य सुविधाओं सहित कुछ अन्य जरूरी सेवाओं के महंगे होने और कामगारों का वेतन उस अनुपात में नहीं बढ़ने से गरीबी के स्तर में गिरावट नहीं आ पा रही है। दूसरे देशों से आने वाले एक तिहाई से अधिक लोगों को न्यूनतम वेतन नहीं मिलता है।

85 फीसदी ओवरटाइम का भुगतान नहीं होता। महंगाई के हिसाब से देखें तो 1979 के बाद हर साल कामगारों का वेतन केवल 0.3 प्रतिशत बढ़ा है। कर्मचारियों के बीच वेतन में भारी असमानता है। 2017 में हाई स्कूल पास कामगार 1979 की तुलना में 2.7 फीसदी कम कमा रहे थे।

सबसे कम वेतन

विश्व के औद्योगीकृत देशों में अमेरिका में सबसे कम वेतन मिलता है। आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के अनुसार 23 फीसदी अमेरिकी कामगार कम वेतन वाली नौकरियों में हैं। ब्रिटेन में 17,जापान में 11 और इटली में पांच प्रतिशत कामगार इस दायरे में आते हैं। बेल्जियम, कनाडा सहित कई अन्य देशों में न्यूनतम वेतन में इतना ठहराव नहीं है जितना अमेरिका में है।

Compiled: up18 News