14 अप्रैल से आंबेडकर यात्रा भारत गौरव ट्रैन की शुरुआत, 600 यात्री कर सकेंगे 8 दिन का टूर

Regional

डॉ भीमराव आंबेडकर की जयंती के उपलक्ष्य में देश के भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) भारतीय रेलवे के साथ आंबेडकर यात्रा भारत गौरव ट्रेन चलाने जा रही है। इस ट्रेन की शुरुआत 14 अप्रैल को होगी। दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलने वाली इस विशेष ट्रेन से यात्री बौद्ध तीर्थ स्थलों और बाबा साहब से जुड़े स्थानों के दर्शन कर सकेंगे।

8 दिनों की होगी यात्रा

विशेष पर्यटन ट्रेन 14 अप्रैल को सफदरजंग स्टेशन से शाम चार बजे रवाना होगी। यह यात्रा आठ दिन व सात दिनों की होगी। यह ट्रेन डॉ. भीमराव आंबेडकर और भगवान बौद्ध से जुड़े स्थानों का भ्रमण कराएगी। आंबेडकर यात्रा भारत गौरव ट्रेन डा. आंबेडकर नगर (महू), नागपुर, सांची, वाराणसी, सारनाथ, बोधगया, राजगीर, नालंदा होते हुए वापस दिल्ली पहुंचंगे। सफदरजंग के साथ मथुरा व आगरा में यात्री इसमें सवार हो सकते हैं। रेलवे स्टेशन से तीर्थ स्थल तक की यात्रा बस से होगी।

छह सौ यात्री कर सकेंगे यात्रा

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इस ट्रेन की क्षमता लगभग छह सौ यात्रियों की है। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। ट्रेन में थर्ड एसी के कोच लगाए जाएंगे। यात्रा करने के लिए एक यात्री को 29440 रुपये खर्च करने होंगे। यदि दो या तीन व्यक्ति एक साथ टिकट लेते हैं तो प्रति यात्री 21650 रुपये देने होंगे। पांच से 11 वर्ष के बच्चे का किराया 20380 रुपये रखा गया है।

आगरा रेल मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने बताया कि इस राशि में ट्रेन का किराया रेलवे स्टेशन से पर्यटन स्थल तक का बस किराया, भोजन, बीमा, कहीं ठहरने का खर्च व अन्य शुल्क शामिल है। यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। ठहरने के लिए वातानुकूलित कमरे की व्यवस्था की जाएगी।