टाइटैनिक का मलबा देखने गए पनडुब्बी टाइटन में सवार सभी पाँच लोगों की मौत

INTERNATIONAL

अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने पनडुब्बी में भारी विस्फोट की आवाज़ सुनी थी. टाइटन से संपर्क टूटने के बाद बचाव ऑपरेशन में लगे अमेरिकी कोस्ट गार्ड के लोगों को जबरदस्त विस्फोट सुनाई दिया.

टाइटन में सवार पांच लोगों में से पिता-पुत्र शहज़ादा और सुलेमान दाऊद के परिवार वालों ने उनके निधन पर शोक जाहिर किया है. पाकिस्तानी मूल के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद की मौत के बाद उनके परिवार ने कहा है कि वह पिता-पुत्र के प्रति दुनिया भर के लोगों की भावनाओं और समर्थन से अभिभूत हैं. शहजादा दाऊद की उम्र 48 साल थी, जबकि बेटे सुलेमान की उम्र 19 साल. शहज़ादा दाऊद एक बड़े पाकिस्तानी कारोबारी परिवार के सदस्य थे. वो ब्रिटेन में प्रिंस ट्रस्ट चैरिटी के बोर्ड के सदस्य भी थे.

हमिश हार्डिंग के परिवार वालों ने भी उन्हें याद किया है. ब्रितानी अरबपति व्यवसायी हामिश हार्डिंग, फ़्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट और इस एडवेंचर ट्रिप का प्रबंधन करने वाली कंपनी के चीफ़ एग्ज़ीक्यूटिव स्टॉकटन रश भी इस टाइटन में सवार थे.

77 साल के पॉल आनरी नार्जेलेट को ‘मिस्टर टाइटेनिक’ के नाम से जाना जाता था. डूबे हुए जहाजों को खोजने में उनकी इस विशेषज्ञता को देखते हुए उन्हें ये नाम दिया गया था.

प्रतिष्ठित फ्रेंच एक्सप्लोरर पॉल आनरी नार्जेलेट अंडरवॉटर रिसर्च की दुनिया में काफ़ी बड़ा नाम माने जाते थे. दुनिया के मौजूदा इतिहास के सबसे महानतम डीप सी एक्सप्लोरर में से एक बताया है.

फ्रांस की नौसेना के पूर्व कमांडर नार्जेलेट साल 1986 में फ़्रेंच इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च एंड एक्सप्लॉयटेशन ऑफ़ द सी से जुड़े.

इसके एक साल बाद ही नार्जेलेट ने टाइटैनिक के अवशेषों को जुटाने वाले अभियान की अगुवाई की. साल 2010 में उन्होंने एक एडवांस्ड अभियान की अगुवाई की, जिसमें पहली बार हाई-रेज़ोल्यूशन सोनार के इस्तेमाल से टाइटैनिक का सर्वे मैप बना.

Compiled: up18 News