आगरा में कोविड-19 को लेकर अलर्ट, अब फिर करें दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी का पालन

स्थानीय समाचार

– ताजमहल आने वाले विदेशी पर्यटकों की टेस्टिंग पर जोर

आगरा: कोरोना की आहट को लेकर अब फिर से ट्रेस, टेस्ट व ट्रीट की नीति प्रभावी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से दो गज की दूरी का पालन करने व मास्क पहनने की अपील की है। गुरुवार को विभाग द्वारा ताजमहल पर विदेशी पर्यटकों का कोविड सैंपल लेना व स्क्रीनिंग करना शुरू कर दिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना की आहट को देखते हुए ट्रेस टेस्ट ट्रीट नीति को दोबारा से प्रभावी करने के लिये निर्देश दे दिए हैं। कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए निगरानी समितियों को पुनः सक्रिय करने के निर्देश दे दिए गए हैं। आमजन से अपील है कि वह भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचे और कोविड प्रोटोकाल का पालन करें।

सीएमओ ने बताया कि कोविड संक्रमण के पुनः फैलने की आशंका तथा देश में कोरोना वायरस के संस्करण ओमिकोन बीएफ.7 के चार केसों के मद्देनजर कोविड प्रोटोकोल “दो गज की दूरी मास्क है जरूरी” का पालन करें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। हैन्ड सेनेटाइजर का प्रयोग करें तथा सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण दिखते ही सैम्पलिंग करायें। मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल एवं जिले की सभी सीएचसी एवं समस्त शहरी पीएचसी, आईएसबीटी, कैन्ट रेलवे स्टेशन, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजामण्डी रेलवे स्टेशन पर कोविड सैम्पलिंग की सुविधा उपलब्ध है। जनपद में कोविड- सर्विसलांस सुदृढीकरण करने के लिये ट्रेस टेस्ट ट्रीट नीति का पालन करते हुये कोविड़ के संभावित रोगियों की सैम्पलिंग बढाने एवं कोविड संक्रमितों के उपचार के लिये आरआरटी टीमों को सक्रिय कर दिया गया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाया है, वह वैक्सीनेशन करवा लें तथा बूस्टर (सतर्कता) डोज अवश्य लगवायें।

एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर सैंपलिंग शुरू

सीएमओ ने बताया कि आगरा एक टूरिस्ट प्लेस है, यहां आने वाले समस्त सैलानियों की सैम्पलिंग करायी जा रही है। एयरपोर्ट, ताजमहल के पूर्वी एवं पश्चिमी गेट, सिकन्दरा, आगरा फोर्ट, दीवानी पर सैम्पलिंग बूथ पर निरन्तर कोविड सैम्पलिंग करायी जा रही है तथा शत्-प्रतिशत कोविड सैम्पल लेने के लिये टीमों को निर्देशित किया गया है।

निगरानी समितियों को किया जाए सक्रिय

सीएमओ ने बताया कि पूर्व में गठित कोविड निगरानी समितियों को सक्रिय करने के लिये तथा कोविड निगरानी समिति की बैठक कर कोविड संबंधी पूर्व तैयारी करने के भी निर्देशित दिये गये है। घबराने की आवश्यकता नहीं है जिले में 25 नवम्बर 2022 से कोई कोविड पॉजिटिव केस नहीं आया है, किन्तु सतर्कता आवश्यक है।

कोविड संबंधी पूछताछ के लिए इन नंबरों पर करें कॉल
-0562-2600412, 9458569043

-up18news