9 महीने से पेडिंग र‍िजल्ट को 20 अक्टूबर तक होगा अपडेट, AKTU ने बनाई योजना

Career/Jobs

स्टूडेंट्स बीते नौ महीने से कैरी-ओवर रिजल्ट अपडेट होने का इंतजार कर रहे हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन ने कैरी-ओवर रिजल्ट निकालने को अतिरिक्त मैन पॉवर अरेंज कर लिया है.

तीन लाख स्टूडेंट बेस वाले विश्वविद्यालय में दिसंबर 2022 से ही रिजल्ट अपडेट करने वाली एजेंसी नहीं है. इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया दो बार असफल रही. इस बीच कुलपति के रूप में तैनात रहे प्रो. पीके मिश्र हटा दिए गए और फिर उन्होंने इस्तीफा दे दिया. लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय को एकेटीयू का एडिशनल चार्ज मिला और हाल ही में प्रो. जेपी पाण्डेय की स्थायी नियुक्ति हो कर दी गई है. रजिस्ट्रार का चार्ज भी काफी दिनों तक वित्त अधिकारी रहे जीपी सिंह के पास था. अच्छी बात यह है कि अब कुलपति-रजिस्ट्रार सब स्थायी हैं तो काम में तेजी आने की पूरी पूरी संभावना है.

जल्द आएगी नई एजेंसी

नए कुलपति प्रो. पाण्डेय की पहल पर पिछले दिनों विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड से संपर्क किया और प्रक्रिया अंतिम चरण में है. उम्मीद है कि हफ्ते से दस दिन में एजेंसी तय हो जाएगी और फिर एजेंसी काम करना भी शुरू कर देगी. चारो तरफ से दबाव झेल रहे विश्वविद्यालय ने एजेंसी के न आने तक अस्थायी व्यवस्था करके पेंडिंग रिजल्ट अपडेट करने का फैसला किया है. इस व्यवस्था ने काम शुरू भी कर दिया है. कुछ रिजल्ट निकल भी रहे हैं. जल्दी ही यह काम पूरी तरह से पटरी पर आ जाने की संभावना है.

ये है विश्वविद्यालय का प्लान

विश्वविद्यालय ने जो प्लान किया है, उसके मुताबिक जब तक नई एजेंसी आकर अपना काम नहीं संभाल लेती तब तक रिजल्ट निकलते रहें. यह एक साथ निकालना संभव नहीं है क्योंकि किसी विषय में दो स्टूडेंट हैं तो किसी में दो स्टूडेंट के तीन-तीन कैरी ओवर पेपर शामिल हैं. ऐसे में कैरीओवर रिजल्ट अपडेट करना थोड़ा ट्रिकी होता है. इस सूरत में यह दावा नहीं किया जा सकता है कि किस विषय के किस प्रश्न पत्र का कैरी-ओवर रिजल्ट कब तक आएगा, लेकिन यह स्पष्ट हो गया है नतीजे घोषित किए जाएंगे.

– एजेंसी