आगरा: बच्चों में लेखनी कला को विकसित करेगी अक्षरा साहित्य अकादमी

Press Release

आगरा: युवा और बढ़ती उम्र के साहित्यकारों के लिए गली-गली में गोष्ठियों कवि सम्मेलन आदि तरह के साहित्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं लेकिन जिस उम्र में भविष्य का निर्माण होता है, उस उम्र में लेखन पर ध्यान कोई नहीं देता। अक्षरा साहित्य अकादमी और इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट डॉ आंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा के संयुक्त तत्वाधान में 24 जुलाई को दोपहर 2 बजे, इंस्टिट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के प्रांगण में बच्चों की लेखनी को प्रोत्साहन देने हेतु अमर बाल साहित्यकार द्वारका प्रसाद माहेश्वरी जी को समर्पित “बच्चे भी लिखते हैं, चैप्टर 1” कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इंस्टिट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट के निदेशक प्रोफेसर लवकुश मिश्रा ने इस परिकल्पना को अद्भुत बताते हुए कहा कि यदि कम उम्र में ही बच्चों को लेखन की दिशा में आगे बढ़ाया जाए तो इसमें कोई शक नहीं कि हमारी आने वाली नई पीढ़ी फिर से गालिब, सूरदास, महादेवी वर्मा और निराला को पाएगी। अक्षरा साहित्य अकादमी के राष्ट्रीय संयोजक दीपक सिंह सरीन ने बताया कि यह कार्यक्रम चैप्टर वन के रूप में आयोजित किया जा रहा है। जल्द ही हम प्रदेश के अन्य जिलों में भी बच्चों के लेखन को उभारने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित करने जा रहे हैं ताकि प्रदेश के तमाम बच्चे भी लेखन की दिशा में आगे बढ़ सकें।

द्वारका प्रसाद माहेश्वरी के सुपुत्र पूर्व प्राचार्य डॉ विनोद माहेश्वरी ने इस कार्यक्रम के आयोजन पर बधाई देते हुए इसे श्रृंखलाबद्ध रूप से जारी एक विशेष कार्यक्रम बताया। अक्षरा साहित्य अकादमी की महासचिव डॉक्टर ह्रदयेश चौधरी इस कार्यक्रम की सफलता को लेकर पूर्ण रूप से निश्चिंत हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों के लिए एक नया जोश पैदा करेगा।

कार्यक्रम के समन्वयक के रूप में कार्य की व्यवस्था को देख रही वरिष्ठ साहित्यकार श्रुति सिन्हा ने बताया कि उनके पास इस कार्यक्रम की सूचना जारी होते ही लगातार फोन पर फोन आ रहे हैं। हम प्रयास करेंगे कि सभी बच्चों को इस कार्यक्रम में शामिल कर सकें। श्रुति सिन्हा ने बताया कि इस कार्यक्रम का एक और विशेष आकर्षण एक 18 वर्ष की बिटिया वैभवी मिश्रा की पुस्तक का विमोचन भी रहेगा ताकि अन्य बच्चे भी वैभवी से प्रेरणा लेकर किताब लिखने के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें।

संस्था महासचिव ह्रदयेश चौधरी ने बताया कि कार्य्रकम में भाग लेने के इच्छुक बच्चे श्रुति सिन्हा से उनके मोबाइल नम्बर 9837200924 पर सम्पर्क कर उन्हें अपना निःशुल्क पंजीकरण करा सकते हैं।