योगी के शपथ ग्रहण से पहले ही इटावा के लिए रवाना हुए अखिलेश यादव

Politics

योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भाग नहीं लेंगे। योगी आदित्यनाथ के पहले शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कार्यक्रम में पहुंचे थे। हालांकि, इस बार पहले ही अखिलेश यादव ने साफ कर दिया था कि वे योगी के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं लेंगे। शुक्रवार को होने वाले योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शपथ ग्रहण से पहले ही अखिलेश इटावा निकल गए। इस कारण उनके कार्यक्रम में भाग लेने की संभावना लगभग समाप्त हो गई है।

अखिलेश यादव ने वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में करारी हार के बाद भी योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर जाना स्वीकार कर लिया था। वे उस समय तत्कालीन मुख्यमंत्री भी थे। इस बार अखिलेश यादव विपक्ष के सबसे बड़े चेहरे के रूप में भाजपा के सामने थे। चुनावी मैदान में उन्होंने जमकर भाजपा पर निशाना साधा। ऐसे में उनके कार्यक्रम में भाग लेने पर संदेह जताया जा रहा था। विधानसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद भी अखिलेश ने भाजपा पर करारा निशाना साधा है। ऐसे में अगर वे योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में जाते, तो उनकी छवि पर असर पड़ने का खतरा था।

पहले ही कर दिया था शपथ ग्रहण में न जाने का ऐलान

अखिलेश यादव ने पहले ही शपथ ग्रहण समारोह में न जाने का ऐलान कर दिया था। अखिलेश ने आजमगढ़ में कहा था कि मैं कार्यक्रम में नहीं जाउंगा, क्योंकि मुझे नहीं बुलाया जाएगा। अगर बुलाया गया तब भी मैं वहां नहीं जाउंगा। मुलायम सिंह यादव के बारे में भी कहा जा रहा है कि वे इस कार्यक्रम से दूरी बना सकते हैं। वहीं, बसपा प्रमुख मायावती ने वर्ष 2017 में अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पर सवाल उठाया था। ऐसे में उनके भी कार्यक्रम में जाने पर सवाल उठ रहा है।

2017 की तस्वीर पर खूब हुई थी राजनीति

योगी आदित्यनाथ के पहले शपथ ग्रहण समारोह में अखिलेश यादव और मुलायम सिंह यादव दोनों पहुंचे थे। इस दौरान अखिलेश यादव तब सभी नए बनने वाले मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों को बधाई देते दिखाई दिए थे। केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रियों के बीच बातचीत करते उनका वीडियो खूब वायरल हुआ था। वहीं, उस शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पहुंचे मुलायम सिंह यादव की पीएम नरेंद्र मोदी के कान में कुछ कहते हुए तस्वीर ने जबर्दस्त राजनीतिक हलचल पैदा की थी। इन तमाम राजनीतिक बहस से बचने के लिए अखिलेश कार्यक्रम से दूरी बनाते दिखे हैं।

योगी ने स्वयं किया था विपक्षी नेताओं को कॉल

योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष के तमाम बड़े नेताओं को स्वयं कॉल किया था। सूत्रों के मुताबिक, योगी ने अखिलेश यादव को भी कॉल कर कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया। हालांकि, इससे पहले ही वे इटावा के लिए रवाना हो गए थे। इसके अलावा योगी आदित्यनाथ के मुलायम सिंह यादव और मायावती को भी कॉल कर आमंत्रित किए जाने का दावा किया गया है। ऐसे में देखना होगा कि उनका आगमन कार्यक्रम में होता है या नहीं।

-एजेंसियां