टाटा ग्रुप के पास जाने के बाद एयर इंडिया ने दिया 500 विमानों का ऑर्डर

Business

भारत से 500 विमानों के ऑर्डर

उन्होंने कहा, ‘हमारे पास 500 विमानों का ऑर्डर भारत से आ रहा है। इनमें 400 नैरो बॉडी एयरक्राफ्ट्स हैं। इनमें एयरबस A320neos, A321neos और बोइंग 737 MAXs शामिल हैं। वहीं, 100 वाइड बॉडी एयरक्राफ्ट्स हैं। इनमें बोइंग 787s, 777X, कुछ 777 freighters और एयरबस A350s शामिल हैं।’

दिसंबर में आई थी जानकारी

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स ने दिसंबर में अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि एयर इंडिया 500 विमानों के ऑर्डर देने के करीब है। इसके बाद यह कॉमेंट इस प्लांड ऑर्डर को लेकर पहला सार्वजनिक संकेत है। टाटा ग्रुप में जाने के बाद एयर इंडिया का तेजी से विस्तार हो रहा है।

इंजन निर्माताओं से चल रही बात

इंडस्ट्री सोर्सेज का कहना है कि प्रस्तावित सौदे को अंतिम रूप देना इंजन निर्माताओं के साथ चल रही बातचीत पर निर्भर करता है। एयर इंडिया ने इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा है। एयरबस और बोइंग ने भी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। यूनाइटेड एयरलाइंस ने हाल ही में 200 बड़े और छोटे विमानों का ऑर्डर दिया है। चीन ने पिछले साल एयरबस जेट के लिए ब्लॉक ऑर्डर दिया था।

वाइड बॉडी जेट्स की तरफ जा रहीं एयरलाइन्स

उदवर-हाजी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि कई एयरलाइंस बड़े ऑर्डर देंगी और फिर से इनमें से ज्यादातर ऑर्डर रिप्लेसमेंट के लिए होंगे।’ उन्होंने अनुमान जताया कि बोइंग के सबसे बड़े नए मॉडल 400-सीट 777X के विकास में महत्वपूर्ण देरी के बाद एयरलाइंस तेजी से मध्यम आकार के वाइड बॉडी जेट की ओर जाएंगी।

Compiled: up18 News