आगरा: मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए चलेगा ‘जान है तो जहान है’ अभियान

Press Release

आगरा: मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए ‘जान है तो जहान है’ अभियान चलाया जायेगा। इसी क्रम में मानसिक चिकित्सालय आगरा में दूसरी बैठक हुई। इसमें विभिन्न क्षेत्र के लोगों ने प्रतिभाग किया।

मानसिक चिकित्सालय के निदेशक प्रो. ग्यानेंद्र कुमार ने बताया कि अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ) अमित मोहन प्रसाद द्वारा दिए गए सुझावों के अनुपालन में मानसिक रोगियों के उपचार और आत्महत्या रोकने के लिए राज्य स्तर पर एकीकृत हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत करने व मानसिक रोग के संबध में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जागरुकता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके लिए मानसिक चिकित्सालय आगरा को नोडल सेंटर बनाया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि मानसिक रोगों को लेकर आज भी समाज में तमाम तरह की भ्रांतियां व् भेदभाव है | जबकि मानसिक रोग भी अन्य रोगों की तरह ही होते हैं, जिनका उपचार करके इन्हें ठीक किया जा सकता है।

गैर संचारी रोगों के अपर नोडल अधिकारी डॉ. पियूष जैन ने बताया कि “जान है तो जहान है” कार्यक्रम के तहत समाज के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अलग-अलग वर्गों के लोगों के द्वारा समय से मानसिक रोगों की पहचान व उचित स्तर पर उनके निवारण के लिए स्वास्थ्य कार्मिकों व स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले स्कूल और कॉलेजों से शुरुआत होगी। स्कूल के अध्यापकों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिससे वह स्कूल में बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति को पहचान सकें।

आगरा कॉलेज के प्राचार्य डॉ अनुराग शुक्ल, एसजीआई के डायरेक्टर नवीन गुप्ता, सेंट जोंस कॉलेज के प्राचार्य ने कहा कि वे मानसिक रोगों के प्रति जागरुकता के लिए अपने यहां पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर डॉ सुशील गुप्ता, सेंट एंड्रूज स्कूल के सीएमडी डॉ गिरधर शर्मा, ऑल सेंट स्कूल के डायरेक्टर सहित अन्य स्कूल संचालकों ने कहा कि मानसिक चिकित्सालय हमारे यहां पर शिक्षकों के लिए वर्कशॉप आयोजित करें, जिससे कि वे भी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए जागरुक हो सकें। उन्होंने कहा कि वे इस अभियान में मानसिक चिकित्सालय का भरपूर सहयोग करेंगे।

एसएन मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग के अध्यक्ष और कमेटी के सदस्य डॉ. विशाल सिन्हा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। बैठक में आगरा कालेज के मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ. रचना सिंह मौजूद रहीं।

-up18 News