आगरा: व्यापारियों ने उठाए अतिक्रमण हटाओ अभियान की भूमिका पर सवाल, जुर्माना लगाने पर जताया विरोध

स्थानीय समाचार

आगरा: थाना मंटोला क्षेत्र में बुधवार को जिला प्रशासन, थाना पुलिस और नगर निगम द्वारा संयुक्त रुप से अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इस दौरान जामा मस्जिद, सुभाष बाजार और दरेसी के बाजार में पॉलिथीन एवं गंदगी मिलने पर दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा एनजीटी विभाग द्वारा भी कड़ी कार्रवाई की गई, जिससे व्यापारियों में हड़कंप की स्थिति मची रही। कई दुकानदारों ने अधिकारियों के सामने जुर्माना न लगाने को लेकर हाथ पैर जोड़े लेकिन अधिकारियों ने कोई सुनवाई नहीं की।

जेसीबी से ढहाया अतिक्रमण

थाना मंटोला क्षेत्र के सदर भट्टी से लेकर सुभाष बाजार, रावतपाड़ा, दरेसी नंबर 1 एवं 2 तक चलाए गए इस अभियान के दौरान जहां जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण को ढहाया गया तो वहीं नगर निगम की टीम ने दुकानों में छापामार पॉलिथीन ज़ब्त की और उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की। क्षेत्र में दुकानों के सामने गंदगी मिलने पर भी जुर्माना लगाया गया।

डेढ़ लाख रुपये तक का जुर्माना वसूला

इस अभियान के दौरान दुकानदारों से लगभग डेढ़ लाख का जुर्माना वसूला गया। अतिक्रमण पर लगभग एक लाख रुपये, पॉलिथीन ज़ब्त होने पर 30 हज़ार रुपये, गंदगी पर 2 हज़ार और एनजीटी द्वारा लगभग 10 हज़ार रुपये का जुर्माना वसूला गया।

व्यापारियों में आक्रोश

दरेसी नंबर एक के अध्यक्ष राजकुमार गुरनानी ने बताया कि नगर निगम व्यापारियों के हितों की अनदेखी कर रहा है। दुकान के आगे स्कूटर तक की पार्किंग नहीं दी जा रही। ऐसे में व्यापारी स्वयं दुकान कैसे आएंगे। इसके अलावा अतिक्रमण हटाओ अभियान के नाम पर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है।

महामंत्री ईश्वर लाल करमचंदानी, कोषाध्यक्ष गोपाल दास पुरसनानी, रवि लालवानी आदि ने बताया कि इसकी शिकायत प्रांतीय अध्यक्ष मुकुंद मिश्रा को कर दी है। साक्ष्य भी उन्हें प्रेषित किए गए हैं। इधर व्यापार मंडलों ने अपने उच्च नेतृत्व से शिकायत कर अतिक्रमण हटाओ अभियान की भूमिका पर सवाल उठाए हैं।

ये रहे मौजूद

इस अभियान के दौरान नगर मजिस्ट्रेट, सीओ छत्ता, नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त एवं छत्ता जोनल अधिकारी मौजूद रहे

-एजेंसी