आगरा: तो क्या लपके ने अमेरिकी नौसेना सचिव काे ताज का भ्रमण कराया?

Regional

आगरा: क्या एक लपके ने शनिवार को संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना के सचिव कार्लाेस डेल टोरा काे ताजमहल का भ्रमण कराया था। यह सवाल पर्यटन से जुड़े लोगों के बीच तेजी से चर्चा का विषय बना हुआ है।
पुलिस ने अमेरिकी नौसेना के सचिव को ताजमहल का भ्रमण कराने वाले तथाकथित गाइड को आज रविवार को हिरासत में ले लिया। गाइड को लपका बताते हुए सोशल मीडिया में फोटो वायरल किए गए थे। पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि गाइड के लाइसेंस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) अधिकारी के हस्ताक्षर नहीं हुए हैं।

अमेरिका की नौसेना के सचिव कार्लोस डेल टोरा शनिवार को ताजमहल घूमने आए थे। एसडीएम मुख्यालय द्वारा शिल्पग्राम में रोके जाने के बावजूद गाइड जबरन वीआईपी के साथ ताजमहल गया था।

गाइड को लपका बताते हुए सोशल मीडिया में फोटो व वीडियो वायरल किए गए थे। रविवार को गाइड शिल्पग्राम पहुंचा। प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देशों पर पुलिस उसे हिरासत में लेकर ताजगंज थाना ले आई। गाइड ने स्वयं को यूपीटी गाइड बताते हुए वीआई पी को घुमाने के लिए सैन्य अधिकारी द्वारा बुलाने की बात कही, मगर सैन्य अधिकारी ने इससे इन्कार कर दिया।

इंस्पेक्टर ताजगंज बहादुर सिंह ने बताया कि प्रशासन के निर्देश पर गाइड को पकड़ा गया है। उसके लाइसेंस का नवीनीकरण नहीं हुआ है। अभी किसी की शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। शिकायत मिलने पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि गाइड बिना लाइसेंस के पर्यटकों को नहीं घुमा सकते हैं। स्टे गाइडों के लिए भी नियम स्पष्ट है कि वह विदेशी पर्यटकों को स्मारक का भ्रमण नहीं कराएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *