आगरा: श्री क्षेत्र बजाज कमेटी करेगी 3022 अज्ञात मृतकों के अस्थि कलश का विसर्जन, पुष्प वर्षा से दी गई अंतिम विदाई

स्थानीय समाचार

आगरा: विगत तीन वर्षों के दौरान सुरक्षित रखे 3022 अज्ञात मृतकों के अस्थि कलश को गंगा में विसर्जन करने के लिए श्री क्षेत्र बजाजा कमेटी की ओर से विसर्जन यात्रा की शुरुआत कर दी गई है। इस यात्रा को निकालने से पहले क्षेत्र बजाजा कमेटी की ओर से यज्ञ व हवन किया गया जिसमें समिति के सभी पदाधिकारियों और समाजसेवियों ने भाग लिया। विधि विधान से हवन व पूजा करने के बाद सभी अस्थि कलशों को सुसज्जित मुक्ति रथ पर सजाया गया और फिर यात्रा निकाली गई।

3022 अज्ञात अस्थि कलशों का होगा विसर्जन

श्री क्षेत्र बजाजा कमेटी इस बार 3022 अस्थि कलश का विसर्जन करेगी। यह अस्थि कलश पिछले 3 सालों से क्षेत्र बजाजा कमेटी के इलेक्ट्रिक मोक्ष धाम में बने कार्यालय और अन्य मुख धामों से एकत्रित किए गए हैं। आपको बताते चलें कि श्री क्षेत्र बजाजा कमेटी हर 3 वर्ष के बाद अज्ञात मृतकों के अस्थि फूलों के कलशो को गंगा में विसर्जित करने के लिए ले जाती है।

अपने ही नहीं पहुंचे कलश लेने

क्षेत्र बजाजा कमेटी के अध्यक्ष सुनील विकल ने बताया कि इन 3022 अस्थि फूल कलश में 1500 ऐसे अस्थि कलश भी शामिल है जिनके अपने मौजूद थे लेकिन फिर भी उनके अस्थि फूल लेने के लिए नहीं आए। ऐसा कोरोना काल में देखने को मिला। काफी लोग कोरोना के चलते काल के गाल में समा गए थे। लोगों ने उनका अंतिम संस्कार किया लेकिन उनकी अस्थि और फूल लेने आज तक नहीं आए हैं। जब से इस संस्था का दायित्व संभाला है उस दिन से आज तक इस तरह की घटना नहीं देखी थी। जब भी इन 1500 कलश के बारे में सोचता हूं तो दिल झकझोर जाता है।

सुभाष बाजार में होगी सर्व-धर्म प्रार्थना सभा

क्षेत्र बजाजा कमेटी के अध्यक्ष सुनील विकल ने बताया कि यह अस्थि कलश यात्रा पूरे क्षेत्र में भ्रमण करेगी। संयोजक संजीव गुप्ता के अनुसार विसर्जन यात्रा दरेशी, रावतपाड़ा, जौहरी बाजार, सुभाष बाजार के प्रमुख बाजारों का भ्रमण कराया जाएगा। सुभाष बाजार में सर्व-धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है, जहां पर सर्व धर्म प्रार्थना सभा में विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू इन मृतकों की आत्म शांति के लिये प्रार्थना करेंगे। पूजा करेंगे और फिर अपनी श्रंद्धाजलि अर्पित कर इन्हें विदा करेंगे और फिर पुलिस गारद द्वारा सलामी देगी

सोमवार सुबह अस्थि विसर्जन के लिए निकलेगी यात्रा

क्षेत्र बजाजा कमेटी के अध्यक्ष सुनील विकल ने बताया कि इन सभी अस्थि कलशों का विसर्जन सोरों में जाकर किया जाएगा। सोमवार सुबह यह यात्रा सोरों के लिए प्रस्थान करेगी। इस यात्रा में काफी लोग शामिल होंगे जगह-जगह पर इस अस्थि कलश यात्रा के लोग दर्शन भी करते हैं।

-up18news