आगरा: RPF ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्थापना दिवस, ‘रन फ़ॉर यूनिटी’ से दिया एकता का संदेश

Press Release

आगरा: आरपीएफ की ओर से स्थापना दिवस बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पूरे देश में मनाया जा रहा है। आगरा में भी आरपीएफ आगरा कैंट की ओर से स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आरपीएफ की ओर से रन फॉर यूनिटी के साथ-साथ ब्लड डोनेशन कैंप भी लगाया गया। रन फॉर यूनिटी के माध्यम से एकता का संदेश दिया गया तो साथ ही रक्तदान करके आरपीएफ जवानों ने रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक भी बनाया।

आपको बताते चलें कि हर साल 20 सितंबर को आरपीएफ का स्थापना दिवस मनाया जाता है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) सेवा और समर्पण की एक मिसाल है। यह देश के सर्वोत्तम सुरक्षा बलों में सेे एक है, जो देश में रेल यात्रियों की सुरक्षा, भारतीय रेलवे की संपत्तियों की रक्षा एवं देश- विरोधी गतिविधियों में रेलवे सुविधाओं के इस्तेमाल की निगरानी रखता है। रेल के अधीन इस बल को दोषियों की गिरफ्तारीे, जांच – पड़ताल करने एवं अपराधियों के विरुद्ध मुकदमा चलाने का अधिकार है।

20 सितंबर को स्थापना दिवस

हर साल रेलवे पुलिस बल का स्थापना दिवस 20 सितंबर को मनाया जाता है। वर्ष 1985 में रेलवे पुलिस बल को केंद्रीय सशस्त्र बल में शामिल किया गया था। 29 अगस्त 1957 को संसद द्वारा रेलवे सुरक्षा बल अधिनियम बनाया गया, जिसमें सुरक्षा बल का नाम बदलकर रेलवे सुरक्षा बल कर दिया गया। 1965 में इसे ‘‘रेलवे सुरक्षा विशेष बल’’ नाम दिया गया। 1966 में आरपीएफ को रेलवे संपत्ति (गैरकानूनी अधिकार) अधिनियम बनाकर रेलवे संपत्ति के बेहतर संरक्षण के लिए कानूनी अधिकार दिए गए हैं।

आगरा कैंट के प्रभारी निरीक्षक सुरेंद्र सिंह चौधरी ने बताया कि आरपीएफ के स्थापना दिवस पर सुबह रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया। इसके बाद लखनऊ में स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रमों का लाइव टेलीकास्ट सभी को दिखवाया गया।

इसके साथ ही कई स्टेशन और चौकियों पर पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया तो वहीं सुबह 10 बजे के बाद आरपीएफ के जवानों ने ब्लड डोनेशन भी किया। इसके लिए वह आगरा के जिला अस्पताल पहुंचे और वहां पर रक्तदान करके सभी को इसके लिए प्रेरित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.