आगरा रामलीला महोत्सव: लंकापति रावण ने दल बल के साथ अपने सम्राट होने की दी दुहाई, लेकिन शोभायात्रा को लटकते तारों ने किया जमकर परेशान

स्थानीय समाचार

आगरा: रामलीला में आज रावण की दुहाई की शोभायात्रा के शुरू होने में बैंड और झांकी वालों ने करीब डेढ़ से ढाई घण्टे तक विलम्ब करा दिया। यही नहीं, ढोल-ताशे वाले भी करीब ढाई घण्टे देरी से आये।

रावण की दुहाई को सायंकाल पांच बजे से निकालने की तैयारी की गई थी। शोभायात्रा में छह बैंड लगे। लेकिन सबसे आगे लगने वाले बैंड ने आने में एक घण्टे की देरी कर दी। उसके भी आधे घण्टे बाद उसकी म्यूजिक ट्रॉली आई। इससे बारात में करीब डेढ़ घंटे का विलंब हुआ। इसके बाद सभी बैंड लगते चले गए, लेकिन अंतिम रथ से पहले मेघनाद के रथ को लाने वालों ने एक घण्टे की देरी कर दी। वह यमुना किनारे के नजदीक अपनी तकनीकी सजावट ठीक करने में व्यस्त रहे।

काफी इंतजार के बाद रामलीला कमेटी के अध्यक्ष विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल स्वयं स्कूटर पर बैठ कर रथ वालों के पास गए, तब जाकर रथ शोभायात्रा में शामिल हुआ। तमाम प्रयासों के बाद भी पुलिस व्यवस्था लचर नजर आई। शुरुआत में तो कुछ पुलिसकर्मी शोभायात्रा प्रारम्भ स्थल पर दिखे, लेकिन समय बढ़ने के साथ वे भी इधर-उधर हो गये।

रावतपाड़ा तिराहे से शुरू हुई इस शोभायात्रा में लंकापति रावण को अपने सम्राट होने की दुहाई देते दिखाया गया। शोभायात्रा में सबसे आगे दो ऊंटों पर रावण के सेनापति चल रहे थे। उसके बाद ताड़का, जेल में बंद साधु और अहिरावण की झांकी थी। इसके बाद कुम्भकरण, मेघनाद और फिर दशानन के रथ बैंडबाजों के साथ चल रहे थे।

शोभायात्रा रावतपाड़ा तिराहे से शुरू होकर, जौहरी बाजार, दरेसी, छत्ता बाजार, कचहरी घाट, बेलनगंज, पथवारी, घटिया, फुलट्टी बाजार होती हुई पुनः रावतपाड़ा पर समाप्त हुई।

शोभायात्रा के साथ रामलीला कमेटी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम खण्डेलवाल, मंत्री राजीव अग्रवाल, टी. एन. अग्रवाल, अतुल बंसल, प्रवीन स्वरूप, मुकेश अग्रवाल, विजय गोयल, आनन्द मंगल, ताराचन्द अग्रवाल, प्रवीन गर्ग, संजय तिवारी, विनोद जौहरी, अंजुल बंसल, राहुल गौतम, प्रकाशचन्द, गिरधरशरन अग्रवाल, राममोहन शर्मा, रामअभिषेक शर्मा, रामांशू शर्मा, विनय, अरविन्द, प्रसून मंगल, मुकेश जौहरी, दिलीप अग्रवाल, मुकुल अग्रवाल, मनीष शर्मा सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।

कल बुधवार को सांय सात बजे रामलीला मैदान में मंचीय लीला का उदघाटन प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय द्वारा किया जायेगा। मंचीय लीला में नारद मोह विश्वमोहिनी की लीला होगा।

आधे घंटे तक फंसा रहा रावण का रथ

शोभायात्रा निकालने के दौरान रावण का रथ बिजली के तारों में उलझ गया। सुरक्षा की दृष्टि से आनन-फानन में रथ पर सवार रावण और अन्य लोगों को रथ से उतार दिया गया। गनीमत रही कि कोई हादसा नहीं हुआ। कई देर तक लोग बिजली के तारों में फंसे रथ को निकालने का प्रयास करते रहे। इसके बाद कर्मचारियों को बुलाकर तारों को काटकर रथ को निकाला गया। लगभग आधे घंटे तक शोभा यात्रा जस की तस रुकी रही।

विधायक खंडेलवाल हुए गरम

लटक रहे बिजली के तारों में रावण का रथ फंस जाने के बाद रामलीला कमेटी के अध्यक्ष एवं विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल काफी गुस्से में दिखाई दिए और बदइंतजामी को लेकर प्रशासन को कोसते नजर आए। बताते चलें कि एक दिन पहले गणेश जी की सवारी निकलने के दौरान विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने यात्रा मार्ग पर लटक रहे बिजली के तारों और सड़कों पर हो रहे गड्ढों को लेकर प्रशासन को अवगत कराया था। इसके बावजूद कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।