Agra News: जन्माष्टमी पर पेरेंट्स ने बच्चों के लिए खरीदे मिट्टी के खिलौने तो आई बचपन की याद

स्थानीय समाचार

आगरा: जन्माष्टमी पर्व को लेकर बाजार पूरी तरह से सज गए हैं। नामनेर स्थित मिट्टी के खिलौने के बाजार में अलग ही रौनक दिखाई दे रही है। छोटे-छोटे बच्चे जन्माष्टमी पर्व पर अपने घर में झांकी सजाने के लिए इन दुकानों से खिलौनों की खरीदारी कर रहे हैं तो वहीं बड़े लोग भगवान लड्डू गोपाल के हिंडोले को खरीदते हुए नजर आ रहे हैं। बाजार की रौनक के हिसाब से जन्माष्टमी पर्व ने मिट्टी के खिलौने के व्यापारियों को एक नई ऊर्जा और ऑक्सीजन दे दी है।

नामनेर बाजार में मिट्टी के खिलौने और मूर्तियों का बड़ा बाजार है। जन्माष्टमी पर आते ही यहां पर मिट्टी के खिलौने की दुकानें सज गई। इन दुकानों पर विभिन्न प्रकार के खिलौने मौजूद हैं जिनमें श्री राम रावण युद्ध, श्री कृष्ण की छोटी-छोटी प्रतिमाये, माखन निकलती यशोदा मां, शेषनाग, क्रिकेट खेलते खिलाड़ी के साथ-साथ महात्मा गांधी, चार्ली चैंपियन और पीएम मोदी के खिलौने मौजूद हैं। छोटे-छोटे बच्चे जन्माष्टमी पर घर में झांकियां सजाने के लिए इन बाजारों से छोटे-छोटे खिलौने खरीद रहे हैं।

बच्चों में दिख रहा उत्साह

आपको बताते चलें कि जन्माष्टमी पर पर हर घर में खिलौनों से झांकियां सजाई जाती हैं। छोटे-छोटे बच्चों में अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। आज नामनेर बाजार में अपने बच्चों के साथ उनके माता पिता इन खिलौनों को खरीदने आए तो उनके बचपन की यादें भी ताजा हो गई। उनका कहना था कि जब वह छोटे थे तो वह भी भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर अपने घर में झांकियां सजाया करते थे। आज उनके बच्चे भी इस संस्कृति और परंपरा से अछूते नहीं है। वह भी बड़े उत्साह के साथ घर पर झांकियां सजाने के लिए खरीदारी कर रहे हैं। बच्चों के खिलौने खरीदने के साथ ही उन्हें अपना बचपन भी याद आ गया है।

चंद्रयान के खिलौने ढूंढते छोटे-छोटे बच्चे

दुकानों से जन्माष्टमी पर्व के लिए खिलौने खरीद रहे इन बच्चों में कुछ ऐसे भी बच्चे थे जो चंद्रयान से संबंधित खिलौने खरीदना चाहते थे लेकिन बाजारों में चंद्रयान से संबंधित मिट्टी के खिलौने मौजूद नहीं थे जिससे कुछ बच्चे मायूस भी दिखाई दिए लेकिन अन्य खिलौने खरीद जन्माष्टमी पर्व को मनाने की बात कह रहे थे।

व्यापारी भी दिखे उत्साहित

दुकानों पर कस्टमर की अच्छी खासी भीड़ और बाजारों में चहल-पहल देखकर मिट्टी के खिलौने के व्यवसाईयों और व्यापारियों व दुकानदारों के चेहरे पर अलग ही खुशी देखने को मिली। उनका कहना था कि पिछले कुछ साल बाजार में अधिक रौनक दिखाई नहीं दी। लोगों ने फॉर्मेलिटी पूरे करते हुए पर्वों को मनाया लेकिन इस बार लोगों में अलग ही उत्साह देखने को मिला है। छोटे-छोटे बच्चे हो या फिर बड़े लोग सभी मिट्टी की मूर्तियां और खिलौने खरीद रहे हैं। छोटे बच्चे अपने घर पर झांकियां सजाने के लिए सभी प्रकार के खिलौने खरीद रहे हैं तो महिलाएं और पुरुष जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष में भगवान श्री कृष्ण की छोटी-छोटी प्रतिमाएं और हिंडोले खरीद रहे हैं।