Agra News: घर घर विराजे विघ्नहर्ता, शहर भर में दिखी गणपति महोत्सव की धूम

स्थानीय समाचार

देशभर में गणेश चतुर्थी पर्व की धूम दिखाई दे रही है। चारों ओर सिर्फ एक ही आवाज सुनाई दे रही है। गणपति बप्पा मोरया। भक्तों के हाथों में विघ्नहर्ता की छोटे से लेकर बड़ी प्रतिमाएं नजर आ रही है। यह भक्त विधि विधान से गणपति बप्पा को अपने घर या फिर कॉलोनी के पंडाल में विराजने के लिए ले जा रहे हैं। तो काफी भक्तों ने तो सुबह ही अपने घर पर विघ्नहर्ता को विराजमान कर दिया था। जी हां गणपति महोत्सव की आज से शुरुआत हो गई है और यह महोत्सव 10 दिनों तक चलेगा।

गणेश चतुर्थी पर्व की धूम अब देशभर में देखने को मिलती है। यह त्योहार पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह दिन ज्ञान, समृद्धि और सौभाग्य के प्रतीक भगवान गणेश के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है।

eco friendly गणेश जी की डिमांड

भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओ से बाजार पूरी तरह से सजे हुए नजर आ रहे हैं। बाजारों में भवन गणेश की इको फ्रेंडली प्रतिमाओं की खूब डिमांड है। मूर्तिकारों ने भी मिट्टी की प्रतिमाएं बनाई है और उसमें पानी की रंगों का इस्तेमाल किया है जिससे विसर्जन के दौरान किसी तरह की परेशानियों का सामना भक्तों को ना करना पड़े। वक्त भी पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मिट्टी और इको फ्रेंडली मूर्ति की डिमांड कर रहे हैं और अपने घर मिट्टी से बनी भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं को ही ले जा रहे हैं।

बाजारों में रौनक से उत्साहित दिखे मूर्तिकार:

विगत सालों की अपेक्षा इस बार बाजारों में अच्छी खासी रौनक दिखाई दे रही है भक्त बढ़ चढ़कर भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं की खरीद कर उन्हें अपने घर विराजमान करने के लिए ले जा रहे हैं मूर्तिकार राहुल ने बताया कि इस बार तो अन्य वर्षो की अपेक्षा अधिक डिमांड और आर्डर प्राप्त हुए हैं इतना ही नहीं काफी लोग तो अपने घर से भगवान श्री गणेश की ड्राइंग बनाकर ले और उसके हिसाब से भी मूर्तियां बनवाई हैं इस बार भगवान श्री गणेश की प्रतिमाओं का बाजार काफी अच्छा रहा है।