Agra News: लोगों के साथ ठगी करने वाला शातिर साइबर क्राइम अपराधी गिरफ्तार

Crime

आगरा जनपद के थाना बसई अरेला पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर क्षेत्र के गोवर्धन कोल्ड स्टोर मिलक तिराहे से एक साइबरक्राइम करने वाले शातिर अपराधी को गिरफ्तार कर ठगी करने का सामान बरामद कर जेल भेजकर कार्रवाई की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक युवक हुकुम सिंह द्वारा पुलिस कमिश्नर आगरा को साइबर अपराध करने वाले शातिर युवक के खिलाफ प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया था कि उनके गांव में ईश्रम कार्ड बनवाने एवं वृद्धावस्था पेंशन व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर एक अज्ञात युवक द्वारा बायोमेट्रिक मशीन से अंगूठा लगवा लिया गया। कुछ समयपरांत जानकारी हुई कि उनके बैंक खाते से 10 हजार रुपए धोखाधड़ी कर उड़ा लिए गए। और वह साइबर क्राइम ठगी का शिकार हो गया।

पीड़ित की शिकायत पर पुलिस कमिश्नर ने पुलिस उपायुक्त पूर्वी और अपार पुलिस उपायुक्त अपराध के निर्देशन में जांच के आदेश दिए। जिसमें साइबर क्राइम सेल एवं पुलिस की टीम ने बैंक से ट्रांजैक्शन की जानकारी की गई तो पाया कि (paynearby AEPS) सर्विस का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी की गई है जिसकी केवाईसी से प्राप्त दस्तावेजों के आधार पर थाना बसई अरेला पुलिस ने धोखाधड़ी एवं 66डी आईटी एक्ट में आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। साथ ही साइबर क्राइम सेल टीम आगरा द्वारा पंजीकृत मुकदमे में मोबाइल नंबर एवं (paynearby AEPS) सर्विस एवं बैंक खातों के आधार पर तकनीकी विश्लेषण कर अन्य जानकारी प्राप्त की गई और उनके नाम व पतों तस्दीक किया गया। तो वह आगरा क्षेत्र के ही पाए गए।

पुलिस एवं साइबर क्राइम की टीम ने सोमवार को मुखबिर की सूचना पर मिलिक तिराहे गोवर्धन कोल्ड स्टोर के पास से शातिर अपराधी ध्रुवचंद्र पुत्र देवेंद्र प्रसाद निवासी गढी रमपुरा थाना जैतपुर को घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम ने पकड़े गए अभियुक्त से एक मोबाइल फोन, बायोमैट्रिक स्केनर डिवाइस मशीन, एवं 5 हजार रूपए का नगद कैश बरामद किया।

पुलिस अभियुक्तों को थाने लेकर पहुंची और पूछताछ की जिसमें उसने बताया कि (paynearby) का एजेंट है। गांव गांव जाकर वृद्ध एवं गरीब लोगों के ईश्रम कार्ड एवं वृद्धावस्था पेंशन के नाम पर धोखे से मशीन में अंगूठा निशानी लगवा लेता था। जिसके कुछ समय बाद (आधार इनाब्लेड पेमेंट सिस्टम AEPS) के माध्यम से लोगों के खाते से रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कर धोखाधड़ी कर रहा था। पुलिस ने आरोपी युवक के इतिहास के बारे में पता किया तो थाना जैतपुर एवं बसई अरेला में करीब 9 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस ने साइबर अपराध करने वाले आरोपी युवक ध्रुव चंद्र को लोगों से धोखाधड़ी करने एवं 66डी आईटी एक्ट के तहत जेल भेजकर कार्रवाई की है।

-up18news/नीरज परिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *