Agra News: रेलवे ट्रैक के किनारे कूड़ा फेंकने वाले हो जाए सावधान, नगर निगम और रेलवे मिलकर करेगी कठोर कार्यवाई

स्थानीय समाचार

आगरा: अगर आप रेलवे ट्रैक के किनारे रहते हैं और रेलवे ट्रैक पर अक्सर कूड़ा फेंक देते हैं तो जरा सावधान हो जाइए कहीं आपकी ये आदत आपको परेशानी में न डाल दे। क्योंकि रेलवे पटरियों के किनारे कूड़ा फैंकने वालों की अब शामत आने वाली है। नगर निगम ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाई करने का मन बना लिया है और अभियान भी शुरू कर दिया है। नगर निगम और रेलवे के अधिकारियों ने आज संयुक्त रुप से ईदगाह से लेकर दौरेठा तक रेलवे पटरियों के दोनों किनारों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई स्थानों पर कूडे़ के ढेर पाये गये।

विगत दिनों एअरफोर्स के अधिकारियों ने मंडलायुक्त के साथ बैठक के दौरान मुद्दा उठाया था कि एअरफोर्स के आसपास से गुजर रही रेलवे लाइनों के किनारे लोगों द्वारा घरों का कचरा फैंके जाने से पक्षियों के हवाई जहाजो से टकराने की संभावनाएं प्रबल हो रही है। इसे गंभीरता से लेते हुए मंडलायुक्त ने नगर निगम प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिये थे। इसके बाद नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल ने अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव को मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिये थे।

आदेश के अनुपालन में अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने रेलवे अधिकारियों के साथ ईदगाह रुई की मंडी रेलवे क्रासिंग, आजमपाड़ा क्रासिंग होते हुए दौरेठा तक करीब साढ़े छह किलोमीटर तक रेलवे पटरियों के किनारे स्थित क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान लगभग बीस ऐसे स्थान पाये गये जहां पर कूड़े के ढेर लगे हुए थे। निरीक्षण के दौरान देखा गया कि कई लोगों ने रेलवे की जमीन पर लाइनों की ओर घरों के दरवाजे खोल रखे हैं। वहीं कुछ लोगों ने रेल पटरियों के बीच से ही इधर उधर जाने का रास्ता बना लिया है। निगम अधिकारियों ने इस पर रेलवे के अधिकारियों से रेलवे लाइनों की ओर खुले दरवाजे व रास्ते को बंद कराने और वाउंड्रीवाल कराने के लिए कार्रवाई करने के लिए कहा।

ग्यासपुरा, आजमपाड़ा व ईदगाह वार्ड में लोग नहीं दे रहे कूड़ा:-

अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि ईदगाह, आजमपाड़ा और ग्यासपुरा वार्डों में रेलवे लाइनों के किनारे रहने वाले लोग डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को आने वाली गाड़ियों को कूड़ा नहीं दे रहे हेैं। आजमपाड़ा निवासी शाहरुख का कहना था कि कूड़ा लेने के लिए निगम की गाड़ियां तो आती हैं लेकिन लोग उन्हें कूडा देने के बजाय रेलवे लाइनों पर फैंक देते हैं। इस पर अपर नगर आयुक्त ने सभी एसएफआई को निर्देशित किया कि ऐसे लोगों को चिंिहत कर उन पर सख्त कार्रवाई करें।

निरीक्षण में ये लोग रहे शामिल:-

अपर नगर आयुक्त सुरेंन्द्र प्रसाद यादव, पर्यावरण अभियंता पंकज भूशण, एसएपफआई संजीव यादव के अलावा रेलवे के असिस्टेंट डिवीजनल इंजीनियर लाइन आगरा विजय सिंह मीणा, सीनियर सेक्शन इंजीनियर पश्चिमी रेलवे ईदगाह वीरेंद्र अग्रवाल।