Agra News: कॉन्वेंट स्कूल के प्रिंसीपल ने पब्लिशर के खिलाफ लिखाया मुकदमा, अपनी किताबें लगाने का बना रहा था दबाव

स्थानीय समाचार

आगरा: शहर के एक कॉन्वेंट स्कूल के प्रधानाचार्य ने दिल्ली के एक पब्लिकेशन के खिलाफ थाना हरीपर्वत में मुकदमा दर्ज कराया है। प्रधानाचार्य ने पब्लिशर पर उसकी पुस्तकें अगले सत्र में शुरू करने का दबाव बनाने का आरोप लगाया है।
प्रधानाचार्य का कहना है कि पब्लिशर उनके स्कूल के अलावा अन्य स्कूलों में भी अपने पब्लिकेशन की पुस्तकें शुरू कराने के लिए दबाव बना रहा है।

थाना हरीपर्वत में बाग मुज्जफर खां स्थित सेंट जॉर्जेज स्कूल के प्रधानाचार्य आशीष पाल ने तहरीर दी है कि उनके स्कूल को इसी साल इंटर की मान्यता आईसीएसई बोर्ड से मिली है। मान्यता मिलने के बाद इस साल अक्टूबर से दिल्ली के एमएसबी पब्लिकेशन प्राइवेट लिमिटेड के लॉरेंस पिंटो सत्र 2024 के लिए कक्षा नौ से 12वीं तक के लिए अपने पब्लिकेशन की किताबें चलवाने का दबाव बना रहे हैं।

उनका आरोप है कि लॉरेंस पिंटो का कहना है कि अगर किताबें नहीं चलवाओगे तो गंभीर परिणाम परिणाम भुगतने को तैयार हो जाओ। प्रधानाचार्य ने यह भी आरोप लगाया है कि लॉरेंस पिंटो बिशप से भी कहकर अन्य स्कूलों में भी अपने पब्लिकेशन की किताबें चलवाने का दबाव बना रहे हैं। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बता दें कि आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में एनसीईआरटी की पुस्तकें नहीं लगती हैं, जबकि सीबीएसई स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें ही छात्र पढ़ते हैं। आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में प्राइवेट पब्लिकेशन हाउसेज की किताबें लगती हैं। शहर के कई स्कूलों में लगभग हर साल किताबें बदल दी जाती हैं, जिस पर पेरेंट्स एसोसिएशन भी शिकायतें कर चुके हैं।