Agra News: गुलाबी नोटों से सोने की खरीद करने वालों की संख्या बढ़ी, वसूल रहे मनमाने दाम, सराफा बाजारों में हलचल

Business

आगरा: दो हजार के नोट चलन से बाहर होने के निर्णय के बाद सोने-चांदी के पुराने बाजारों में जमकर सौदे हो रहे हैं। गुलाबी नोटों से सोने की खरीद करने वालों की संख्या बढ़ गई है। बाजार मूल्य से दो हजार रुपये प्रति किलोग्राम चांदी और 2500 रुपये प्रति 10 ग्राम सोने और आभूषणों पर अतिरिक्त लिए जा रहे हैं।

गुलाबी नोटों से भुगतान पर मूल्य अलग हैं। हाजिर में तो सोना मूल्य 62650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर बना हुआ है, लेकिन एमसीएक्स पर 400 रुपये की मामूली वृद्धि होकर 60150 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गए हैं। दो हजार के नोट से खरीद पर 65 हजार और उससे अधिक भी लिए जा रहे हैं। चांदी भी हाजिर में 74200 रुपये और एमसीएक्स पर 400 रुपये वृद्धि से 72800 रुपये है।

बाजार में हलचल है। आभूषणों के सौदे में घने बाजारों में मनमानी हो रही है, तो कुछ शोरूम वाले भी दो हजार के नोटों से भुगतान पर मनमाने दाम लगा रहे हैं।

बाजार में ऐसे परिवार भी खरीदारी करने पहुंच रहे जिनके यहां आगामी महीनों में शादी है। बड़ी खरीद एकमुश्त हो रही है, लेकिन भुगतान सभी दो हजार के नोट से करना चाहते हैं। इशारे में तय हो जा रहा है और भुगतान में अतिरिक्त धनराशि ले ली जाती है। पेट्रोल पंप से लेकर मेडिकल स्टोर और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की खरीद करने पहुंचने वाले बाजार में दो हजार के नोट से भुगतान का प्रयास कर रहे हैं। इसको लेकर कहीं विवाद की स्थिति बन रही है, तो कुछ विक्रेता खुली धनराशि नहीं होने की बात कह रहे हैं।

बाजार में खरीदारों की संख्या तेजी से बढ़ी है। लोग खरीद करने आ रहे हैं और भुगतान में 80 प्रतिशत लोग दो हजार का नोट देना चाहते हैं। वे बैंक पहुंच बदलने को तैयार नहीं है। सहालग से लेकर दूसरी खरीदारी करने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। महिलाएं अपनी बचत को आभूषणों में बदलना चाहती हैं। भुगतान अधिकतर लोग दो हजार के नोट से कर रहे हैं।

Compiled: up18 News