Agra News: मुनाफे में अचानक भारी कमी दिखाना परेशानी का सबब बन गया मसाला कम्पनी “मुंशीलाल पन्नालाल” के लिए

Business

आगरा: कुछ सालों से बढ़ते मुनाफे में अचानक भारी कमी दिखाना शहर की प्रमुख मसाला कम्पनी “मुंशीलाल पन्नालाल” के लिए परेशानी का सबब बन गया। कम्पनी द्वारा दाखिल लेखे-जोखे को देखकर आयकर विभाग के कान खड़े हो गए और विभाग की टीमों ने गुरुवार को कम्पनी के सात-आठ व्यवसायिक ठिकानों और गोदामों पर सर्वे की कार्रवाई को अंजाम दिया। कोल्ड स्टोरेज में रखे स्टॉक की भी जांच की गई। रातभर पड़ताल के साथ शुक्रवार शाम तक यह सर्वे चलता रहा।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि मुंशी-पन्ना मसाले वालों ने वर्ष 2021-22 के मुकाबले 2022-23 में मुनाफे में 75-80 प्रतिशत तक की कमी दिखाई। इसे लेकर आयकर विभाग चौकन्ना हुआ और वरिष्ठ अधिकारियों से अनुमति लेते हुए जांच शाखा के सहयोग से रेंज के अधिकारियों ने सर्वे को अंजाम दिया।

बताया जाता है कि सर्वे के दौरान पूछताछ में कारोबारी ने दलील दी कि मुनाफा इसलिए घट गया कि कम्पनी ने बिक्री प्रोत्साहन पर बड़ी राशि खर्च की, लेकिन यह दलील आयकर अधिकारियों के गले नहीं उतरी। अधिकारियों का मानना था कि सेल प्रमोशन सभी कंपनियां करती हैं, लेकिन इस मद में कभी इतना व्यय नहीं देखा गया कि कम्पनी ही बड़े घाटे में आ जाए। कारोबारी ने कुछ मामलों में सौ प्रतिशत कमीशन देना भी दर्शा रखा था। इस बारे में पूछे जाने पर भी जांच टीम को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

आयकर विभाग की टीमों ने सहायक आयुक्त राहुल कुमार सिंह के नेतृत्व में गुरुवार दोपहर एक साथ मुंशीलाल पन्नालाल की रावतपाड़ा स्थित दुकान, नुनिहाई और कुबेरपुर स्थित फैक्ट्री, गोदामों आदि पर कार्रवाई शुरू की थी। कारोबारी ने काफी माल शहर के शीतगृहों में भी स्टोर कर रखा है। आयकर टीमों ने शीतगृहों की भी पड़ताल की और स्टॉक की स्थिति का आकलन किया। दोपहर में नुनिहाई समेत कुछ स्थलों पर जांच पूरी हो गई, लेकिन कुबेरपुर स्थित फैक्ट्री समेत कुछेक स्थलों पर जांच जारी थी। इस दौरान सभी जांच स्थलों पर पुलिस बल भी तैनात रहा।

Compiled: up18 News