Agra News: सीटेट की परीक्षा में सर्वर डाउन होने पर हंगामा, छात्रों ने किया आगरा-कानपुर हाईवे जाम

Regional

आगरा। सीटेट की परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों ने आगरा-कानपुर हाईवे जाम कर दिया। जिस केंद्र पर इनकी परीक्षा थी, उस केंद्र का सर्वर डाउन हो गया। जिस कारण अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित हो गए। आक्रोशित अभ्यर्थियों ने हाईवे पर बैठकर विरोध-प्रदर्शन किया। करीब एक घंटे तक हाईवे जाम रहने से वाहनों की लंबी कतार लग गई।

थाना ट्रांस यमुना अंतर्गत वनस्थली विद्यालय में बुधवार को सीटेट की ऑनलाइन परीक्षा थी। परीक्षा कराने की जिम्मेदारी कालिंदी इंफोटेक पर थी। सुबह 10 बजे से पहले सभी अभ्यर्थी केंद्र पर पहुंच गए। सभी को लैब में बैठा दिया गया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि 10 बजे परीक्षा शुरू होनी थी। मगर, उनके कंप्यूटर स्टार्ट नहीं हुए। उन्होंने इसकी शिकायत की तो बताया गया कि सर्वर डाउन हैं। मगर, कुछ छात्र ऐसे थे, जिनके कंप्यूटर चल रहे थे। इतना ही नहीं परीक्षा कराने वाली एजेंसी के लोग उन छात्रों को मोबाइल से नकल करा रहे थे।

जब सभी छात्रों ने इसका विरोध किया तो उनसे कहा गया कि 10-15 मिनट में सबके कंप्यूटर शुरू हो जाएंगे। सबको परीक्षा का पूरा समय दिया जाएगा। अभ्यर्थी शिवानी गुप्ता ने बताया कि वो लैब 2 में थीं। उस लैब में करीब 10 छात्रों के सिस्टम शुरू हो गए थे। उनको नकल कराई जा रही थी, जबकि हमसे कहा गया कि सबकी परीक्षा होगी। सबकी मदद की जाएगी। बस इंतजार करें।

महिला अभ्यर्थियों ने सड़क पर बैठकर अपना विरोध जताया। उन्होंने कहा- सेंटर पर कोई सुनने वाला नहीं था। अभ्यर्थियों ने बताया कि लैब में अधिकांश सिस्टम खराब थे। वहां कोई सुनने वाला भी नहीं था। इसके बाद भी सभी अभ्यर्थी साढे़ 10 बजे तक बैठे रहे। इसके बाद जब उनकी सुनवाई होते नही दिखी तो सब केंद्र से बाहर आ गए। सभी छात्र आगरा-कानपुर हाईवे पर एकत्रित हो गए। हाईवे को अवरुद्ध कर जाम लगा दिया।एक घंटे तक लगा रहा जाम।

आक्रोशित अभ्यर्थी हाईवे पर बैठ गए। जाम के चलते कानपुर से आगरा आने वाली सड़क पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। अभ्यर्थी परीक्षा निरस्त करने और दोबारा दूसरे केंद्र पर परीक्षा कराने की मांग करने लगे। उन्होंने प्रशासन और केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। उनका कहना था कि जब केंद्र में सुविधा नहीं है तो यहां पर परीक्षा आयोजित क्यों कराई गईं। जाम की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया। बड़ी मुश्किल से करीब एक घंटे बाद छात्र हाईवे से हटे। जाम के चलते छलेसर तक वाहनों की लंबी लाइन लग गई।