Agra News: युवा सोच और नए स्टार्टअप आइडियाज को लेकर स्टार्टअप कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन

Press Release

आगरा के यूथ ब्रेन को ड्रेन होने से रोका जाए, इस उद्देश्य को लेकर नेशनल चैंबर आफ इंडस्टरीज एंड कॉमर्स ने भी कवायदें करना शुरू कर दिया है। शहर के प्रतिभावान युवा आगरा शहर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएं नए-नए स्टार्टअप लगे। इस उद्देश्य को लेकर नेशनल चैंबर ऑफ़ इंडस्ट्रीज की ओर से उत्तर प्रदेश का पहला स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन होटल क्लार्क सिराज में किया गया। इस कांक्लेव में एमएसएमई, केनरा बैंक के अधिकारियों के साथ-साथ शहर के जाने-माने उद्यमियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि के रूप में रचित अग्रवाल सारा जिन्होंने हाल ही में स्टार्टअप किया है, मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद रहे।

स्टार्टअप कॉन्क्लेव के दौरान पहले चरण में एमएसएमई के अधिकारियों ने यूपी और भारत सरकार की स्टार्टअप से संबंधित सरकारी योजनाओं की जानकारी दी कि सरकार ने स्टार्टअप करने के लिए कौन-कौन सी योजनाएं युवाओं के लिए उपलब्ध कराई हैं। इसके बाद स्टार्टअप शुरू करने के लिए बैंक से किन-किन योजनाओं से लोन मिल सकता है, इसकी जानकारी बैंक के अधिकारियों ने दी।

शहर के जाने-माने उद्यमी पूरन डाबर ने युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप किसी भी छोटे व्यवसाय से शुरू किया जा सकता है। उसको कितना बढ़ना है उसे कैसे सफल बनाना है, यह युवा की सोच और उसकी मेहनत पर डिपेंड करता है। आज हर व्यवसाय और हर वस्तु का स्टार्टअप किया जा सकता है। उद्यमी पूरन डाबर ने कई ऐसे उदाहरण भी युवाओं के सामने पेश किया जिन्होंने कुछ सालों में ही स्टार्टअप से अपनी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में कर लिया है।

नेशनल चैंबर ऑफ़ इंडस्ट्रीज कॉमर्स के अध्यक्ष ने बताया कि इस कॉन्क्लेव को करने का मुख्य उद्देश्य सिर्फ आगरा की प्रतिभावान युवाओं को शहर में ही स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित करना है जिससे आगरा शहर का ब्रेन अलग शहर, राज्यों या फिर विदेश में न जाए। अगर यह युवा आगरा में स्टार्टअप शुरू करेंगे तो आगरा के साथ यूपी आर्थिक रूप से मजबूत बनेगा।